जेष्ठ कृष्ण प्रतिपदा के दिन बिलासपुर मे मनाया गया आदि पत्रकार महर्षि नारद जयंती


जेष्ठ कृष्ण प्रतिपदा के दिन बिलासपुर मे मनाया गया आदि पत्रकार महर्षि नारद जयंती
  17/05/2022  


बिलासपुर : 17.05.2022

ज्येष्ट कृष्ण पक्ष प्रतिपदा 17 मई 2022 के दिन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ बिलासपुर नगर द्वारा नारद जयंती के अवसर पर प्रेस अभिकर्ता संघ और पेपर वितरको के बिच नारद जयंति मनाया गया। नारद जयंती के अवसर मे मुख्य वक्ता के रुप मे डॉ. विनोद तिवारी वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ, प्रेस अभिकर्ता संघ जिला बिलासपुर के अध्यक्ष भरत यादव, पूर्व जिला अध्यक्ष एवं वरिष्ठ वितरण कोरी जी मंच पर उपस्थित रहे। नारद जयंती के अवसर पर सर्व प्रथम आदि पत्रकार महर्षि नारद जी के चित्र पर माल्यार्पण और धूप दिप जला कर पूजा अर्चना किया गया।

महर्षि के बताए मार्ग के अनुसरण करने की आवश्यकता – डॉ विनोद

महर्षि नारद जयंती के अवसर मे अपना व्यक्तव्य देते हुवे डॉक्टर विनोद तिवारी जी ने सर्व प्रथम उपस्थित पेपर वितरको को नारद जयंती की शुभकामना देते हुवे उनके निष्पक्षता से समाचार पत्रो को सही स्थान पर सही समय पर पहुंचाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। वितरको को नारद जी से समान निष्पक्ष बताते हुवे कहा कि जिस प्रकार नारद जी मे सभी के लिए निष्पक्षता होती है वैसा ही आप सभी मे देखने को मिलता है, कि समाचार पत्रो को पहुंचाने मे किसी भी प्रकार का पक्षपात नई किया जाता है। पत्रकारीता के हर अंग जो किसी भी सूचना का वहन करने के लिए उत्तरदायी है वह नारद जी के हि स्वरुप है। डॉ विनोद तिवारी जी ने कहा पत्रकार हो हमेशा नारद जी के समान निष्पक्ष होना चाहिए, जिस प्रकार नारद जी तीनो लोको मे समान रुप से विचरण करने का प्रसंग देखेने सुनने को मिलता है एवं उनके निश्पक्षता के कारण ही उनका सम्मान हर लोक मे होता है उसी प्रकार एक पत्रकार को होना चहिए. जिसमे किसी भी प्रकार का भेदभाव ना हो वर्तमान समय मे पत्रकारिता एक अलग तरह की विकृती देखने को मिल रही है। जबकी ईसको इमानदारी और निष्पक्ष होना आवश्यक है।

क्यों कहा जाता है देवर्षि नारद को आदि पत्रकार

देव ऋषि नारद तीनों लोकों में कभी भी कहीं भी प्रकट हो सकते हैं नारद मुनि को पौराणिक ग्रंथों में देवताओं के प्रमुख दूत के रूप में बताया गया है. नारद मुनि न सिर्फ देवताओं तक सूचना पहुंचाते थे, बल्कि वे राक्षसों को भी सूचनाएं देते थे. नारद मुनि तीनों लोकों में हर प्रकार की सूचनाओं का आदान प्रदान करते है, नारद मुनी का सभी लोको मे एक समान सम्मान है। यही कारण है की उन्हें इस ब्रह्मांड का प्रथम पत्रकार कहा जाता है.

नारद जयंती के अवसर पर ये रहे उपस्थित

बिलासपुर राघवेन्द्र राव सभा भवन परिसर मे आयोजित नारद जयंती कार्यक्रम मे मुख्य रुप से प्रेस अभिकर्ता संघ के अध्यक्ष भरत यादव के साथ सदस्य उपस्थित रहे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बिलासपुर विभाग के सहविभाग संघचाल डॉ. विनोद तिवारी, प्रचार विभाग प्रचार प्रमुख दिनेश मिश्रा, जिला प्रचार प्रमुख अजय सूर्यवंशी, बिलासपुर नगर के कार्यवाह तारणीश गौतम एवं नगर कार्यकारीणी उपनगर कार्यकारीणी के सदस्यो के साथ बिलासपुर नगर के वरिष्ठ नागरिक बन्धुओ की उपस्थिति नारज जयंती के कार्यक्रम मे रही।


अऊ खबर

img not found

01/10/2020