छत्तीसगढ़बिलासपुर संभाग

जन संवाद में महिला बिग्रेड ने जनता तक पहुंचाई अवाज

बिलासपुर। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत गठित महिला आरोग्य समिति का जन संवाद जिला बिलासपुर के व्यापार विहार क्षेत्र पर स्थित त्रिवेणी भवन पर संपन्न हुआ। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, नाटक प्रस्तुति के जरिए जन समस्या से अवगत कराने के साथ निराकरण किया गया। महिला बिग्रेड ने जनता तक आसानी से अवाज पहुंचाने सफलता हासिल की।

व्यापार विहार पर स्थित त्रिवेणी भवन में महिला आरोग्य समिति बिलासपुर का जन संवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ। समिति की महिलाए सर्वप्रथम रैली निकालकर संपूर्ण व्यापार विहार का भ्रमण किया। उसके बाद पुनः अपने कार्यक्रम के लिए निर्धारित स्थान पर पहुंच कर विधिवत कार्यक्रम की शुरुआत किए उक्त कार्यक्रम पर मौजूद अधिकारी ने महिला समिति का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था मे महिला आरोग्य समिति को सबसे छोटी इकाई माना जाता है. यह एक ऐसी महत्वपूर्ण व्यवस्था है जो शासन की योजनाओं का सुचारू रूप से क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इसी कड़ी में बिलासपुर जिला पर 420 की संख्या में मितानिन है एवं उनके 420 महिला आरोग्य समिति जिसमें कि प्रत्येक महिला आरोग्य समिति में 10 मेंबर है। जिनका कार्य आम जनता की समस्या को आवेदन के माध्यम से संबंधित विभाग के अधिकारी तक पहुंचाना एवं निराकरण का प्रयास भी करना होता है। कुछ ऐसे मामले जो समय अवधि पर निराकरण नहीं किया जाता उसको समाधान करने के लिए प्रतिवर्ष एक बार महिला आरोग्य समिति का जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी,नगर निगम,खाद्य विभाग, शिक्षा विभाग, विद्युत विभाग श्रम विभाग, महिला बाल विकास विभाग एवं अन्य विभाग के अधिकारी , वार्ड पार्षद भी मौजूद रहते हैं। उनकी मौजूदगी में प्राप्त आवेदन पर निराकरण करने का प्रयास किया जाता है. इसी तारतम में त्रिवेणी भवन पर महिला आरोग्य समिति का जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां पर हितग्राहियों ने अपनी समस्या को आवेदन के माध्यम से प्रस्तुत कर निराकरण करने के लिए कहा कुछ लोगों की समस्या तत्काल निराकरण किया गया। वहीं कुछ आवेदन पर एलपीजी सिलेंडर के दाम कम करने, मिट्टी तेल के दाम कम करने, सुसाइटी पर चावल के अतिरिक्त आटा, खाद्यय तेल देने की मांग का होना बताया गया है।

सारी चीज निशुल्क

दूसरी ओर कार्यक्रम पर मौजूद अधिकारी अपने कर्मचारियों को जानकारी देते हुए कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्थित हमारी संस्था में उपलब्ध सारी चीज निशुल्क है। हमें किसी व्यक्ति से एक रुपये भी नहीं लेना है। उक्त कार्यक्रम पर शहरी कार्यक्रम प्रबंधक, चिकित्सक अधिकारी, एरिया कोआर्डिनेटर, सिटी कोआर्डिनेटर, पार्षद, मितानिन प्रेरक, महिला आरोग्य समिति की सदस्य एवं नागरिक उपस्थित थे।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है