छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

तारीख ऐलान होते ही चुनावी सरगर्मी तेज…13 अक्टूबर से नामांकन…पहले चरण में इन क्षेत्रों में होगी वोटिंग…

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में चुनाव की तारीखों की घोषणा होते चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। प्रदेश में 7 और 17 नवंबर को मतदान होंगे। इसके साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है। अब चुनाव प्रक्रिया से प्रत्‍यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए सभी अधिकारियों के ट्रांसफर पर रोक लगा दी गई है। विधानसभा चुनवा के लिए अब नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। पहले चरण के लिए 13 अक्टूबर और दूसरे चरण के लिए 21 अक्टूबर से नामांकन भरा जाएगा।

चुनाव आयोग के अनुसार छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 20 सीटों में (बस्तर रेंज, राजनादगांव, कवर्धा ) में मतदान होगा। दरअसल, पहले चरण में नक्सल प्रभावित इलाकों में वोटिंग होगी। इसमें 20 सीट-राजनांदगांव, डोंगरगढ़ (SC), डोंगरगांव, खुज्जी, पंडरिया, कवर्धा, मोहला-मानपुर (ST),  कांकेर (ST), अंतागढ़ (ST), भानुप्रतापपुर (ST),  केशकाल (ST), कोंडागांव (ST), नारायणपुर (ST),  बस्तर (ST),  जगदलपुर] चित्रकोट (ST)  दंतेवाड़ा (ST), बीजापुर (ST) और  कोंटा (ST) सीट शामिल हैं। इन विधानसभा सीटों में 7 नवंबर को मतदान होगा। वहीं, मैदानी इलाकों की 70 सीटों में 17 नवंबर को मतदान कराया जाएगा। सभी सीटों का परिणाम एक साथ 3 दिसंबर को आएगा।

ऐसा रहेगा नामांकन का शेड्यूल

पहला चरणदूसरा चरण

नामांकन – 13 अक्टूबर 21 अक्टूबर

नामांकन की आखिरी तारीख – 20 अक्टूबर 30 अक्टूबर

 नामांकन पत्रों की जांच – 21 अक्टूबर 31 अक्टूबर

 नाम वापसी की आखिरी तारीख – 23 अक्टूबर 2 नवंबर

 मतदान – 7 नवंबर 17 नवंबर

सीएम भूपेश ने कहा- हम तैयार हैं

तारीखों की घोषणा होते ही सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। सीएम भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया पर लिखा कि हैं तैयार हम! शुरू हो चुका है युद्ध, माटी के अभिमान का, नहीं रूकेगा अब ये रथ, छग स्वाभिमान का…। सीएम ने आगे लिखा कि एक बार फिर भरोसे के हाथ जुड़ेंगे। भरोसा बरकरार, फिर से कांग्रेस सरकार। बता दें कि इससे पहले बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने भी कहा था कि हम तैयार हैं। जनता भी वादाखिलाफी सरकार को हटाने के लिए तैयार है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है