छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

CG BREAKING : मुंबई एयरपोर्ट से महादेव ऐप का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में ईडी द्वारा की जा रही महादेव एप की जांच के बीच मुंबई एयरपोर्ट से मास्टरमाइंड मृगांक मिश्रा के गिरफ्तार होने की जानकारी आयी है। मृगांक मिश्रा पर 1630 फर्जी अकाउंट खुलवाकर करोड़ों की ठगी करने का आरोप है। मृगांक मिश्रा मध्य प्रदेश के रतलाम का निवासी है जो दुबई में छिपा हुआ था।

करोड़ों रुपए की ठगी करने के मामले में गिरोह के रतलाम शहर के मुख्य आरोपी मृगांक मिश्रा को पांच महीने बाद प्रतापगढ़ पुलिस ने मुंबई एयरपोर्ट से 14 अक्टूबर 2023 को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी मृगांक मिश्रा की गिरफ्तारी के लिए लुकआउट का नोटिस जारी किया था।

पुलिस का कहना है कि प्रतापगढ़ के कुछ लोगों ने मई 2023 में कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि सरकारी योजना के तहत रुपयों का लालच देकर उनके नाम से बैंक में खाते खुलवाए गए। पीड़ितों के अनुसार, इन खातों में सरकारी योजना के तहत रुपए डलवाने की बात कही गई थी।

उनके नाम से सिम कार्ड भी जारी करवाए गए। जिसके बाद बैंक की ओर से जानकारी दी कि उनके खातों में ज्यादा ट्रांजेक्शन हो रहा है। जिसके बारे में परिवादी को कुछ पता नहीं था। इसपर पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर विशेष टीम गठित कर जांच शुरु की गई।

साइबर पुलिस ने तत्काल खातों को संदिग्ध मानते हुए डेबिट सीज किया। इन खातों से जुड़े सभी खाते जिनमें संदिग्ध राशि को ट्रांसफर किया गया था। ऐसे 90 से ज्यादा खातों का अबतक पता लगाया जा चुका है, जिनमें इन खातों से राशि ट्रांसफर हुई है।

जब इन खातों की जांच की गई तो पुलिस को पता चला कि ये रकम आईपीएल सट्टे और अन्य संदिग्ध कार्यों से जमा हुई है। इन सभी खातों को डेबिट फ्रिज करके अबतक 3 करोड़ 88 लाख 29 हजार 178 रुपए की संदिग्ध रकम होल्ड की है।

पुलिस ने फर्जी खाते खुलवाने वाले 4 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया था, जिनके पास से 20 से ज्यादा डेबिट, क्रेडिट कार्ड जब्त किए गए। प्रकरण में मुख्य सरगना मृगांक मिश्रा पुत्र अनिल कुमार मिश्रा निवासी पिवम अपार्टमेंट मित्र निवास कॉलोनी रतलाम, हाल मुंबई फ्लैट नम्बर 703 आक्टा केस्ट बिल्डिंग लोखंडवाला कांदीवली ईस्ट मुंबई की तलाश की गई। इस दौरान पुलिस को पता चला कि आरोपी दुबई में रह रहा है और वहीं से अवैध गतिविधियां संचालित कर रहा था। पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए लुक आउट नोटिस जारी किया था।

इस दौरान पुलिस को सूचना मिली कि आरोपी मृगांक मिश्रा 14 अक्टूबर को भारत आएगा। जो मुंबई एयरपोर्ट पर उतरेगा। ऐसे में पुलिस टीम ने पहले से ही आरोपी को दबोचने के लिए मुंबई एयरपोर्ट पर जाल बिछा लिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी जैसे ही मंबई के छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट पहुंचा पुलिस ने डिटेन कर न्यायालय में पेश किया। यहां से कोर्ट ने 21 अक्टूबर तक पुलिस रिमांड पर लिया है।

रतलाम के पुलिस अधीक्षक का कहना है कि मामले की जांच में सामने आया कि रतलाम का रहने वाला मुख्य आरोपी मृगांक मिश्रा मौजूदा समय में दुबई में छिपा बैठा था। जो महादेव ऑनलाईन ग्रुप का संचालक है। वो दुबई से ही ये भारत में अपने साथियों के साथ ऑनलाईन सट्टेबाजी का कार्य करता है। उसे भारत लाने के लिए लुक आउट नोटिस जारी करवाया गया। प्रकरण की सूचना प्रवर्तन निदेशालय को भी दी गई थी। मृगांक मिश्रा की गिरफ्तारी के बाद सम्भावना जताई जा रही है कि छत्तीसगढ़ के भी महादेव एप के मोस्ट वांटेड जल्द ही गिरफ्त में होंगे।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है