छत्तीसगढ़सरगुजा संभाग

डोंगरगढ़ मेले के दौरान दर्शनार्थियों के लिए विशेष सुविधाएं

राजनांदगांव। मां बम्लेश्वरी मंदिर प्रांगण, डोंगरगढ में नवरात्रि पर्व के दौरान लाखों श्रद्धालु डोंगरगढ़ आते है। वर्तमान में डोंगरगढ स्टेशन में 25 जोड़ी गाडियाँ नियमित रूप से परिचालित हो रही है और इस वर्ष नवरात्रि पर्व पर दिनांक 15.10.23 से 23.10.23 के दौरान दर्शनार्थियों की अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुये रेल प्रशासन द्वारा विशेष गाड़ियों का परिचालन, गाड़ियों का अस्थायी विस्तार एवं अस्थायी ठहराव दिया गया हैं जो निम्नानुसार है :-

स्पेशल ट्रेन      : गाड़ी क्र. 08723/08724 गोंदिया-दुर्ग-गोंदिया स्पेशल

विस्तार         : गाड़ी क्र. 08742 / 08741 गोंदिया-दुर्ग-गोंदिया मेमू पैसेजर स्पेशल को रायपुर तक विस्तार

अतिरिक्त ठहराव : 1) गाड़ी क्र. 12771/012772  रायपुर-सिकन्दराबाद-रायपुर एक्स्प्रेस

2) गाड़ी क्र. 20843/20844 बिलासपुर-भगत की कोठी- बिलासपुर एक्सप्रेस

3) गाड़ी क्र. 12851/12852 बिलासपुर-चेन्नई-बिलासपुर एक्सप्रेस

4) गाड़ी क्र. 12849/12850 बिलासपुर-पुणे- बिलासपुर एक्सप्रेस

डोंगरगढ़ मेले के दौरान हर साल श्रधालुओं की बढ़ती तदात के अनुसार यात्री सुविधाओ को बढ़ाने हेतु हाल ही में स्टेशन पर नया प्लैटफ़ार्म (नं 4) का निर्माण किया गया व इसमे कोच इंडिकेशन बोर्ड लगाया गया है। इसके अलावा दक्षिण दिशा में एक अन्य प्लैटफ़ार्म व इंडिकेशन बोर्ड लगाने का कार्य प्रगति पर है। यात्रियों की सुविधा हेतू स्टेशन परिसर में पूरे समय प्रकाश, पंखे एवं पेयजल की सुविधा को सुनिश्चित किया जा रहा है व साफ सफाई के पर्याप्त इंतजाम जैसे कि अतिरिक्त शौचालय इत्यादि सुविधा सुनिश्चित की जा रही है। मेले के दौरान यात्रियों के लिए आकस्मिक चिकित्सा हेतू प्रथमोचार बॉक्स, डॉक्टर, ड्रेस्सर, एम्ब्युलेन्स, व्हील चेयर, स्ट्रेचर आदि की व्यवस्था भी की गई है। स्टेशन के दक्षिण दिशा में अतिरिक्त 06 टिकिट खिड़कियों का प्रबंध किया गया है ताकि यात्रियों को टिकिट लेने में आसानी हो। इसके अलावा, यात्रियों को मोबाइल से टिकिट निकालने हेतु रेल कर्मचारियों द्वारा यूटीएस मोबाइल एप्प की जानकारी दी जा रही है ताकि यात्रियों को कतार में खड़ा न रहना पड़े।

यात्रियों की सुविधा हेतू 24×7 यात्री सहायता केंद्र का संचालन रेलवे स्काउट गाइड्स द्वारा किया जा रहा है, जो यात्रियों को मेले के लिए आवश्यक सूचना के साथ साथ गाड़ियों के परिचालन की जानकारी दे रहे है। रेल फुट ओवर ब्रिज पर भीड़ को नियंत्रित करने हेतू हर फुट ओवर ब्रिज पर पर्याप्त संख्या में नागरिक सुरक्षा संगठन के वॉलंटियर को तैनात किया गया है। मेले के दौरान स्टेशन में अधिकृत यात्रियों के प्रवेश को सुनिश्चित करने हेतू अतिरिक्त 19 टिकिट जांच कर्मचारी तथा 55 रेल सुरक्षा बल के जवानों को प्रत्येक शिफ्ट वाइज़ में तैनात किया गया है। पूछताछ केंद्र / यात्री सहायता केंद्र और उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से यात्रियों को निरंतर गाड़ियों की जानकारी दी जा रही है तथा यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि  गाड़ियों के आगमन उनके पूर्व निर्धारित प्लेटफ़ार्म पर हो ताकि यात्रियों को असुविधा न हो एवं कोई अप्रिय घटना न घटे। सभी यात्री सुविधाओ के उचित प्रबंधन को सुनिश्चित करने हेतु रेल अधिकारियों व करमचरियों को शिफ्ट वाइज़ मेला अधिकारी के रूप में नामांकित किया गया है ताकि मेले के दौरान दर्शनार्थियों को किसी प्रकार कि असुविधा न हो।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है