छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

सदानंद शाही होंगे शंकराचार्य यूनिवर्सिटी के कुलपति, राज्यपाल अनुसूईया उइके ने जारी किया आदेश

प्रो. सदानंद शाही की गुरु घासीदास विश्वविद्यालय में कुलपति नियुक्त के बाद बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के ही एक पूर्व छात्र ने प्रो. शाही के खिलाफ राजभवन को शिकायत भेजी थी। इसमें कहा गया था कि वे कुलपति नियुक्त होने की योग्यता नहीं रखते हैं।
भिलाई स्थित श्री शंकराचार्य प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के नए कुलपति प्रो. सदानंद शाही नियुक्त किए गए हैं। सोमवार को यह आदेश राजभवन से जारी हुआ है। प्रो.शाहीबनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में हिन्दी विभाग के प्रोफेसर रहें है। प्रो. सदानंद शाही को साल 2017 में बिलासपुर विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया था। लेकिन विवाद के कारण उनकी नियुक्ति रद्द करने का आदेश जारी हो गया।


दरअसल, प्रो. सदानंद शाही की बिलासपुर विश्वविद्यालय में कुलपति नियुक्त के बाद बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के ही एक पूर्व छात्र ने प्रो. शाही के खिलाफ राजभवन को शिकायत भेजी थी। इसमें कहा गया था कि वे कुलपति नियुक्त होने की योग्यता नहीं रखते हैं। इसके बाद कुलपति ने 12 जून को तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दोनों पक्षों को सुना और कमेटी की रिपोर्ट के बाद आखिरकार 19 जुलाई को उनकी नियुक्ति रद्द करने का आदेश जारी हो गया।


राजभवन से जारी आदेश के अनुसार, राज्यपाल सह कुलाध्यक्ष अनुसूईया उइके ने छत्तीसगढ़ निजी विश्वविद्यालय (स्थापना एवं संचालन) अधिनियम 2005 की धारा 17 की उपधारा (1) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए बनारस हिन्दु विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के प्रोफेसर सदानंद शाही को शंकराचार्य प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जुनवानी, भिलाई का कुलपति नियुक्त किया है।
सदानंद शाही का परिचय एक कवि-आलोचक-संपादक के साथ ही एक प्राध्यापक और प्रशासक का भी है। ‘असीम कुछ भी नहीं’ उनका काव्य-संग्रह है जबकि उनके आलोचना-ग्रंथ ‘परंपरा और प्रतिरोध’, ‘दलित साहित्य की अवधारणा और प्रेमचंद’ और ‘स्वयंभू’ शीर्षक से प्रकाशित हैं। इसके अतिरिक्त, उनका एक शोध-ग्रंथ ‘अपभ्रंश के धार्मिक मुक्तक और हिंदी संत काव्य’ शीर्षक से प्रकाशित है। प्रो. सदानंद शाही साऊथ एशिया इंस्टिट्यूट हाईडेलबर्ग जर्मनी में फ़ेलो रहे हैं और इटली के तूरिनो यूनिवर्सिटी में व्याख्यान और कविता पाठ के लिए आमंत्रित किए गए थे।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है