छत्तीसगढ़बिलासपुर संभाग

बालको के पहल से समुदाय में कैंसर जागरूकता को मिला बढ़ावा

बालकोनगर, 9 नवंबर, 2023। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने समुदाय के भीतर कैंसर की शीघ्र पहचान और जागरूकता बढ़ाने के लिए मुहिम चलाया। बालको मेडिकल सेंटर (बीएमसी) के सहयोग से कंपनी ने ‘स्तन कैंसर जागरूकता माह’ और ‘राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के अवसर पर अक्टूबर के पूरे महीने में सामुदायिक महिलाओं, फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और शिक्षकों को जागरूकता प्रदान किया।

बालको ने समुदायों में परिवार के कल्याण पर महिलाओं के महत्वपूर्ण प्रभाव, स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के प्रसार में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और अगली पीढ़ी को तैयार करने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए उनकी जागरूकता को प्राथमिकता देने का फैसला किया। कैंसर की रोकथाम और शीघ्र पता लगाने के बारे में जागरूक करने के साथ उन्हें सशक्त बनाना। वेबिनार सत्र और जागरूकता वार्ता का उद्देश्य कैंसर की रोकथाम और इलाज के साथ एक स्वस्थ और अधिक जागरूक समाज का निर्माण करना। डॉ. नूपुर प्रिया और डॉ. अजीत अग्रवाल सहित बालको मेडिकल सेंटर (बीएमसी) के कैंसर विशेषज्ञों की टीम ने विभिन्न कार्यक्रमों और सत्रों का नेतृत्व करते हुए विभिन्न प्रकार के कैंसर, उनके कारकों और स्क्रीनिंग पर बात की।

सर्जिकल, रेडिएशन, हेमटोलॉजिकल, बीएमटी और उपशामक देखभाल के लिए व्यापक सुविधाओं के साथ बालको मेडिकल सेंटर भारत के ऑन्कोलॉजी क्षेत्र में एक राष्ट्रीय पहचान रखता है। रायपुर, छत्तीसगढ़ में स्थित अत्याधुनिक 170 बिस्तरों वाला अल्ट्रा-आधुनिक, मल्टी-मोडैलिटी डायग्नोस्टिक और चिकित्सीय सुविधा। अपनी स्थापना के बाद से बीएमसी ने घरेलू कैंसर उपचार, जागरूकता, बुनियादी ढांचे और आधुनिक उपकरणों की मदद से लगभग 33,000 से अधिक रोगियों की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा किया है।

स्वास्थ्य जागरूकता सत्र महिलाओं को कैंसर का शीघ्र पता लगाने के महत्व और संबंधित जोखिम कारकों के बारे में शिक्षित करने पर केंद्रित था। 200 से अधिक प्रतिभागियों को स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को रोकने के लिए स्व-परीक्षण और नैदानिक जांच करने के लिए सशक्त और प्रोत्साहित किया गया। इंटरैक्टिव कार्यक्रमों में प्रश्नोत्तर सत्र, कैंसर की चुनौतियां एवं निवारक उपाय और चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के महत्व को प्रोत्साहित करना भी शामिल था। सत्रों में समय पर जांच के माध्यम से कैंसर की रोकथाम प्रकृति को भी दोहराया गया और आज उपलब्ध उपचार के तरीकों पर समुदाय को व्यापक जानकारी साझा की गई।

जागरूकता सत्र महिलाओं को कैंसर का शीघ्र पता लगाने के महत्व और संबंधित जोखिम कारकों के बारे में शिक्षित करने पर केंद्रित था। प्रतिभागियों को स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को रोकने के लिए स्व-परीक्षण और नैदानिक जांच कराने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इंटरैक्टिव कार्यक्रमों में प्रश्नोत्तर सत्र, कैंसर की चुनौतियां एवं निवारक उपाय और चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के महत्व को प्रोत्साहित करना भी शामिल था। डॉ. नूपुर प्रिया और डॉ. अजीत अग्रवाल सहित बालको मेडिकल सेंटर के प्रतिष्ठित कैंसर विशेषज्ञों की एक टीम के नेतृत्व में लगभग 200 से अधिक प्रतिभागियों को विभिन्न सत्रों के माध्यम से सशक्त बनाया गया।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा कि कैंसर का शीघ्र पता लगाना, चिकित्सा आवश्यकता के साथ-साथ व्यक्तियों और परिवारों के लिए एक जीवन रेखा है। प्रारंभिक चरण में कैंसर का पता लगाने से न केवल सफल उपचार की संभावना बढ़ सकती है, बल्कि रोगियों और उनके परिवारों पर भावनात्मक और वित्तीय बोझ भी कम हो सकता है। व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेने के लिए सशक्त बनना, एक स्वस्थ और जागरूक समुदाय का निर्माण हो सकता है। जागरूकता को बढ़ावा देकर और शीघ्र जांच को प्रोत्साहित करके, हम अपने समुदाय के सदस्यों के जीवन में गहरा बदलाव ला सकते हैं। हमारे हस्तक्षेप व्यक्तियों और समुदायों के जीवन पर सकारात्मक और स्थायी प्रभाव डालने के प्रति हमारे समर्पण का प्रमाण हैं।

कैंसर की रोकथाम और इलाज के बारे में जागरूकता बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता में बालको ने पहले भी समुदायों के भीतर मुफ्त कैंसर स्क्रीनिंग शिविर आयोजित किए हैं। बालको मेडिकल सेंटर के सहयोग से आयोजित इन शिविरों में स्तन कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा और सिर एवं गर्दन के कैंसर की जांच के साथ-साथ मैमोग्राफी, पैप स्मीयर परीक्षण, ब्रश सायटोलॉजी, विशेषज्ञ परामर्श और सामान्य जांच सेवाएं प्रदान की गईं।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है