छत्तीसगढ़

गैस कनेक्शन की सही स्थिति जानने और सब्सिडी का अनवरत लाभ दिलाने मंत्रालय के निर्देश पर आयल कंपनियों ने शुरु ई केवायसी

गिधौरी  : पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार सभी आयल कंपनियों द्वारा एलपीजी उपभोक्ताओं का ई केवायसी कार्य कराया जा रहा है। जिसके तहत हिन्दूस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा नगर टुण्डरा के   जय चण्डी  एचपी गैस एजेंसी द्वारा भी ई केवायसी कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। इस संबंध में चर्चा करते हुए  एचपी गैस एजेंसी के संचालक भानुप्रताप घृतलहरे ने बताया कि मंत्रालय के आदेश पर आयल कंपनी के निर्देशानुसार जय चण्डी एचपी गैस एजेंसी में एलपीजी उपभोक्ताओं का ई केवायसी कार्य किया जा रहा है। कार्यालीन समय में उपभोक्ता उपस्थित होकर ई केवायसी करा सकते है। इसके लिए कनेक्शनधारी को स्वयं उपस्थित होना होगा। उनके अंगूठे के बायोमेट्रिक से ई केवायसी सम्पन्न होगा।

इसके लिए उपभोक्ता को गैस उपभोक्ता कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की कॉपी लाना होगा। यह कार्य गैस एजेंसी में नि:शुल्क हो रहा है। ऐसे में जल्द से जल्द सभी उपभोक्ता ई केवायसी कराकर असुविधा से बचे। इसके अतिरिक्त हिन्दूस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा ऐसे उपभोक्ता जो बुजुर्ग है, बीमारी या अन्य कारणों से चलने फिरने में असक्षम है उनके लिए डिलीवरी ब्याय द्वारा घर पर ही ई केवायसी कराने की सुविधा हेतु प्रयास किया जा रहा है। तब तक शेष उपभोक्ता अनिवार्य रुप से एजेंसी में आकर ई केवायसी कराए। बता दे कि ई केवायसी उज्वल्ला योजना अन्तर्गत गैस कनेक्शनधारियों एवं सामान्य घरेलु गैस कनेक्शनधारियों के लिए है।

 ई केवायसी का उद्देश्य यह पता करना है कि एलपीजी कनेक्शन जिस नाम व पते पर है उसका उपयोग उसी व्यक्ति या पते पर ही किया जा रहा है या नहीं। साथ ही शासन की योजनाओं के तहत सब्सिडी के मिलने वाले लाभ को और बेहतर तरीके से अनवरत प्रदान किये जाने व उपभोक्ताओं का डाटा अपटेड करना है। ऐजेंसी संचालक श्री घृतलहरे जी  ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि असुविधा से बचने जल्द से जल्द ई केवायसी कराये। यह उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए आवश्यक है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है