छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh New CM : मुख्यमंत्री के लिए रेणुका सिंह का नाम इसलिए चल रहा है सबसे आगे…

Chhattisgarh New CM : छत्तीसगढ़ की भरतपुर-सोनहत सीट से बीजेपी के टिकट पर निर्वाचित हुईं पूर्व केंद्रीय रेणुका सिंह के नाम पर 3 दिसंबर से चर्चा हो रही है जिस दिन विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए गए थे. रेणुका सिंह सीएम के दावेदारों में शामिल हैं. हालांकि जितने भी नाम संभावितों में हैं उनमें सबसे ज्यादा चर्चा इन पर हो रही है और इसके कई कारण हैं.

रेणुका सिंह केंद्र में मंत्री रह चुकी हैं. विधायक निर्वाचित होने के बाद उनसे केंद्रीय नेतृत्व ने सांसद पद से इस्तीफा देने के लिए कहा जिससे यह तय हो गया कि उन्हें अब छत्तीसगढ़ की राजनीति में ही अहम भूमिका निभानी है. रेणुका सिंह के नाम पर चर्चा इसलिए भी हो रही है कि वह महिला नेत्री होने के साथ ही राज्य में बीजेपी का बड़ा आदिवासी चेहरा हैं.

आदिवासियों ने बड़ी संख्या में दिया बीजेपी को वोट
इस बार शायद बीजेपी आदिवासी चेहरे को ही सीएम बनाएगी. इसकी वजह यह है कि बीजेपी को बड़ी संख्या में आदिवासियों ने वोट दिया है. छत्तीसगढ़ में 32 फीसदी आदिवासी वोटर हैं. छत्तीसगढ़ में आदिवासियों के लिए 29 आरक्षित सीटें हैं. इस साल बीजेपी का वोट शेयर 32 फीसदी से बढ़कर 43 फीसदी हुआ है. इन आदिवासी सीटों पर बीजेपी को 17 सीटें हासिल हुई हैं जबकि कांग्रेस की 25 से घटकर 11 हो गई है.

लोकसभा चुनाव में जाएगा संदेश?
बीजेपी 2024 लोकसभा चुनाव से पहले देश के आदिवासी वोटर (10 प्रतिशत) को बड़ा संदेश देना चाहती है. छत्तीसगढ़ में आदिवासी सीएम बनाने से आदिवासी बहुल राज्यों में भी बीजेपी को आगामी चुनावों में फायदा हो सकता है. इसमें झारखंड सबसे पहले आता है.

रविवार को हो सकती है विधायक दल की बैठक
बीजेपी की महिला मोर्चा की महामंत्री रही रेणुका सिंह के अलावा कुछ और आदिवासी चेहरे पर चर्चा चल रही है. हालांकि यह भी माना जा रहा है कि बीजेपी किसी ओबीसी चेहरे को भी कमान सौंप सकती है. बीजेपी ने सीएम के चुनाव के लिए तीन पर्यवेक्षकों केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम को नियुक्त किया है. दुष्यंत गौतम ने कहा कि जल्द ही मुख्यमंत्री के चेहरे का नाम का ऐलान किया जाएगा. उम्मीद कर रहे हैं कि कल (रविवार) ही विधायक दल की बैठक हो जाएगी.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है