छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

CG Board Topper 2024 : चौकीदार,मूर्तिकार,मजदूर,दर्जी,आटो चालक के बच्चों ने फरहाया परचम, मां बाप के सपनों पे लगाया पंख…पढ़े सफलता की कहानियां

🔴12 वीं में टॉप करने वाली महक अग्रवाल को 10वीं में भी मिला था दसवां स्थान प्राप्त
महासमुंद। छत्‍तीसगढ़ माध्‍‍यमिक शिक्षा मंडल के 12वीं बोर्ड परीक्षा में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल ने 97.40 अंकों के साथ टाप किया। महक अग्रवाल ने कक्षा 10वीं में भी छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में दसवां स्थान प्राप्त किया था। 12वीं बोर्ड परीक्षा में टाप करने पर महक ने कहा, मैं रोज सुबह और शाम पढ़ती थी। मैंने किसी प्रकार का ट्यूशन नहीं लिया। खुद से मेहनत करके इस मुकाम पर पहुंची हूं। मेरे इस सफलता के पीछे मेरे मम्मी-पापा और मेरे विद्यालय के प्राचार्य का बहुत बड़ा योगदान है।

उन्होंने मुझे हमेशा पढ़ाई के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया और आगे बढ़ाने को कहा। मुझे लगता है कि पढ़ाई करने के लिए हमें खुद को समय में नहीं बांधना चाहिए। हमें हमेशा अपना 100% अपने पढ़ाई को देना चाहिए ताकि हम अपने पढ़ाई के प्रति पूरा फोकस हो सके।

महक अग्रवाल

🔴मूर्ति बनाने वाले का बेटा समीर 12 वीं टाप टेन सूची में शामिल, बनना चाहता है इंजीनियर
मोबाइल, इंटरनेट व कोचिंग की दुनिया से दूर रहकर घर में ही हर रोज आठ घंटे की पढ़ाई करने वाले मूर्तिकार व किसान का बेटा समीर चक्रधारी ने कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 96.60 प्रतिशत प्राप्त कर प्रदेश के टापटेन सूची में चौथा स्थान प्राप्त किया है, जो धमतरी जिले के लिए गौरव की बात है। कक्षा 10वीं के बोर्ड में एक नंबर से टापटेन की सूची में चूकने के बाद कड़ी मेहनत करने ठाना और 12वीं में उन्हें सफलता मिल ही गया। समीर के इस उपलब्धि से उनके माता-पिता व स्वजन काफी खुश है। समीर आगे की पढ़ाई करके इंजीनियर बनना चाहते हैं।

धमतरी जिला अंतर्गत मगरलोड ब्लाक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भोथीडीह में अध्ययनरत कक्षा 12वीं में गणित विषय के छात्र समीर चक्रधारी पुत्र पुनेश्वर चक्रधारी ने 12वीं बोर्ड में 96.60 प्रतिशत प्राप्त कर प्रदेश के टापटेन सूची में चौथा स्थान प्राप्त कर स्कूल व जिले का नाम रोशन किया है। समीर के पिता पुनेश्वर चक्रधारी एक छोटा किसान व मूर्तिकार है। उनकी मां प्रमिला गृहणी है। एक बहन है। कड़ी मेहनत करके अपने पुत्र समीर चक्रधारी को पढ़ा रहे हैं। नौ मई को माध्यमिक शिक्षा मंडल से जारी कक्षा 12वीं के रिजल्ट से उनके बेटे का नाम प्रदेश

मूर्तिकार व किसान का बेटा समीर चक्रधारी

🔴मजदूर किसान की बेटी ने 12वीं में 96 प्रतिशत हासिल टॉप टेन में जगह बना 5th रैंक किया हासिल
बालोद। छत्‍तीसगढ़ के बालोद जिले के ग्राम झलमला में स्वामी आत्मानन्द हिंदी माध्यमिक स्कूल में पढ़ने वाली हर्षवती साहू ने 12वीं के रिजल्ट में टॉप 10 रैंक हासिल किया है। हर्षवती ने 12 बोर्ड परीक्षा में 96 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। हर्षवती साहू के मुताबिक उसकी कामयाबी से सभी खुश हैं। आपको बता दें कि हर्षवती साहू आर्ट्स की स्टूडेंट हैं। वो आगे शिक्षा के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं। हर्षवती ने बताया कि मेहनत करने पर सफलता जरुर मिलती है। बिना मेहनत के सफलता की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

बेटी की इस सफलता से पूरा परिवार गदगद है। उनके पिता किरण साहू ने बताया कि वे कृषि मजदूरी का काम करते हैं। और मां हेमिन साहू भी मजदूरी का कार्य करती हैं। रोजी मजदूरी कर जो मेहनत किया बेटी ने उसका परिणाम लाया है। आज मेरे सारे मेहनत का प्रतिफल मिला है। आपको बता दें कि हर्षवती ने 10 वीं की परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक हासिल किया था।

हर्षवती साहू

🔴10 वीं टॉपर्स लिस्‍ट में 10वें स्‍थान पर रहे धमतरी के अक्षत सिन्हा, बनना चाहते हैं साफ्टवेयर इंजीनियर
धमतरी शहर के माडल इंग्लिश स्कूल में अध्ययनरत रायपुर रोड धमतरी निवासी अक्षत सिन्हा पुत्र दिलीप कुमार सिन्हा ने कक्षा 10वीं बोर्ड में प्रदेश के टापटेन सूची में 10वां स्थान प्राप्त किया है।

    अक्षत सिन्हा ने बताया कि वह 10वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए हर रोज दो घंटे की पढ़ाई करता था। परीक्षा के दौरान पढ़ाई का समय बढ़ाकर पांच घंटे कर दिया था। सभी प्रश्न पत्र को बेहतर ढंग से बनाया था।पढ़ाई करने में उन्हें उनके शिक्षक-शिक्षिका माता-पिता का भरपूर सहयोग मिला, क्योंकि दोनों सरकारी स्कूलों में शिक्षक व शिक्षिका है

    धमतरी के अक्षत सिन्हा

    🔴साधारण किसान की बेटी अंशिका गुप्ता दसवीं बोर्ड की परीक्षा में ऐसे बनी टॉपर

      बलरामपुर – रामानुजगंज जिले के ग्राम जरहाडीह के साधारण किसान की बेटी अंशिका गुप्ता ने पूरे छत्तीसगढ़ में 97.67 प्रतिशत लाकर प्रावीण्य सूची में सातवां स्थान प्राप्त किया। उसकी उपलब्धि से परिवार, गांव और स्कूल में उत्साह का माहौल है।

      अंशिका के पिता सुजीत गुप्ता किसान एवं माता सरिता गुप्ता गृहणी है अंशिका अपने तीन बहनों में दूसरे नंबर की है। अंशिका की आठवीं तक की पढ़ाई कंदाखाड़ मिशन स्कूल में हुई थी। वही नवमी से हायर सेकेंडरी स्कूल जरहाडीह में अध्ययन कर रही है।

      साधारण किसान की बेटी अंशिका गुप्ता

      🔴पिता चलाते हैं चौपाटी, बनना चाहती है सीए,रोज छह घंटे पढ़ाई कर जशपुर की आयुषी बनीं 12वीं की थर्ड टॉपर

      जशपुर। छत्‍तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम में जशपुरनगर जिले ने एक बार फिर बेहतर प्रदर्शन किया है। कक्षा 12वीं के परिणाम में शहर के शासकीय स्वामी आत्मानंद स्‍कूल की छात्रा आयुषी गुप्ता ने बलौदा बाजार की छात्र प्रीति के साथ संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त किया है। आयुषी के पिता मुकेश, शहर के पुरानी टोली में एक चौपाटी का संचालन करते हैं और माता सुषमा गुप्ता घरेलू महिला है।

      आयुषी गुप्ता

      🔴चौकीदार के बेटे को 12 वीं बोर्ड की परीक्षा की प्रावीण्य सूची में सातवां स्थान
      अंबिकापुर। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरतीकला बलरामपुर के छात्र पीयूष कन्नौजिया ने प्रावीण्य सूची में सातवां स्थान हासिल किया है। कला संकाय से पीयूष ने यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। पीयूष के पिता जितेंद्र कुमार कन्नौजिया वन विभाग में चौकीदार के पद पर दैनिक वेतन भोगी के रूप में कार्यरत हैं। उसकी मां पुष्पा कन्नौजिया मितानिन के पद पर सेवा दे रही है। 500 में 478 अंक के साथ पीयूष ने 95.60 प्रतिशत अंक हासिल किया है।

      पीयूष वाड्रफनगर के शिवरी गांव का रहने वाला है। आठवी तक की पढ़ाई उसने गांव के ही स्कूल में की है। नवमी से वह बरतीकला के सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहा है। पीयूष को प्रावीण्य सूची में स्थान मिलने की उम्मीद पहले से ही थी। पीयूष ने बताया कि प्रतिदिन सुबह और शाम को वह पढ़ाई करता था। स्कूल आने-जाने में भी उसे समय लगता था लेकिन बिना किसी थकान के ऊंचे मनोबल के साथ वह नियमित पढ़ाई करता था। स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी लगातार मार्गदर्शन किया।

      पीयूष कन्नौजिया
      ख़बर को शेयर करें

      Leave a Reply

      Your email address will not be published. Required fields are marked *

      Back to top button
      news36 से जुड़िए
      जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है