छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Heat Wave in Chhattisgarh – ‘टेंपरेचर का टॉर्चर’ : आज से ‘नौतपा’ शुरू, पारा 40 पार, ‘लू’ के थपेड़े करेंगे परेशान…देखे पूरी खबर

Heat Wave in Chhattisgarh – सूर्य देव के तल्ख मिजाज़ ने पूरे प्रदेश में आग लगा दी है। एक तरफ आसमान शोले बरसा रहा है, तो वहीं जमीन अंगारे उगल रहा है। तेज धूप और भीषण गर्मी के चलते सड़कों पर अनकहा कर्फ्यू लग रहा है। तो वहीं दुकानों और बाजारों में भी वीरानी छाई हुई है। इसी बीच आज से सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ नौतपा शुरू हो रहा है। नौतपा यानी आगामी नौ दिनों तक सूर्य देव अंगारे बरसाएंगे। कहा जाता है कि, नौतपा में सूर्य धरती के सबसे ज्यादा करीब आता है। यानी सूर्य और धरती के बीच की दूरी बेहद कम हो जाती है।
देखे पूरी खबर

इसी कारण सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती है। जिससे गर्मी सबसे ज्यादा पड़ती है और तापमान भी बढ़ने लगता है। बताते चलें कि, इस बार 25 मई से 02 जून तक नौतपा रहेगा। इस बीच तेज धूप, तेज गर्मी परेशान करता रहेगा। सूरज का प्रचंड प्रहार भी जारी रहेगा। इस दौरान लू चलने का आसार है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल राहत की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि, इस बीच अंधड़ और बारिश का दौर रह सकता है। तो कहीं-कहीं नौतपा का मिलाजुला असर देखने को मिल सकता है। बदली, बारिश और अंधड़ से तापमान में उतार-चढ़ाव संभव है। तो वहीं पारा के लुढ़कने से धूप-छांव का लुकाछिपी चल सकता है। इधर, सितम ढा रही गर्मी ने लोगों की बेचैनी बढ़ा दी है।

पंखें-कूलर से भी कोई राहत नहीं मिल रही है। टेंपरेचर के टॉर्चर ने लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त कर दिया है। यह बताना लाजिमी है कि, प्रदेश में तापमान पहले से ही 40 डिग्री के पार घूम रहा है। कई जगहों में हीटवेव चलने जैसा हालात है, लिहाजा लू के थपेड़ों ने लोगों को झुलसाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। सुबह से ही सूरज के तीखे तेवर कहर बरपा रहा है, तो गर्म हवा के झोंकों से लोगों का हाल बेहाल हो गया है।

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा स्थित बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट, 10 से 12 लोगो के मारे जाने की आशंका

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है