छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh : कबीरधाम में 5 बैगा आदिवासियों की मौत,कांग्रेस ने बनाई जांच समिति, विधानसभा में उठाऐंगे मुद्दा

Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में बीते 7 दिनों में 5 बैगा आदिवासियों की मौत हुई है। पहाड़ों में रहने वाली बैगा जनजाति की बस्तियों में डायरिया फैला हुआ है। इसको लेकर शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोनवाही गांव पहुंचे और पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। वहीं, अधिकारियों का कहना है कि उल्टी-दस्त से मौत नहीं हुई है।
देखे पूरी खबर

आदिवासियों से मुलाकात के बाद भूपेश ने राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों के मौत को दुर्भाग्यजनक बताया है। उन्होंने कहा कि यह विशेष पिछड़ी जनजाति में आते हैं। इनका तो विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। मगर यहां ना तो दवाइयां उपलब्ध हो रही हैं, ना सही इलाज मिल पा रहा है। गांव में रोजाना मलेरिया के 25-25 मरीज मिल रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में सरकार की ओर से बड़ी लापरवाही यहां देखने को मिल रही है।

विधानसभा में उठाएंगे मामला – भूपेश बघेल
पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि सरकार संरक्षित जनजाति के लोगों को मच्छरदानी तक उपलब्ध नहीं करा पा रही। स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर और जरूरी सुविधाएं भी नहीं है। हम मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग करते हैं। हम राष्ट्रपति को पत्र लिखेंगे। विधानसभा के मानसून सत्र में जनजाति के लोगों की मौत का मामला उठाएंगे।

सात दिन में 5 बैगाओं की मौत
सोनवाही में बीते 7 दिन में 5 बैगाओं की मौत हो चुकी है। सोन सिंह और फूल बाई की मौत 10 जुलाई को उल्टी-दस्त से हुई। इसी गांव के सुरेश की 8 जुलाई को अज्ञात कारण से मौत हुई थी। लीकेश्वरी की मौत 8 जुलाई को लालघाट (MP) में उसके मायके में हुई थी। सोनवाही उसका ससुराल है। जून महीने को उसकी डिलीवरी हुई थी। कुछ दिन पहले ही मायके वाले उसे ले गए थे।

वहीं, संती बाई की मौत 4 जुलाई को उसके ससुराल पड़की पारा (सहसपुर लोहारा) में हुई। इन मौतों के बाद स्वास्थ्य अमले ने जब घर-घर जाकर जांच की तो 8 मलेरिया पॉजिटिव भी मिले। बीते 7 दिन में मरने वाले 5 बैगा इसी गांव से ताल्लुक रखते थे।

कांग्रेस ने बनाई जांच समिति
कांग्रेस ने डायरिया से आदिवासियों की मौत के मामले की जांच के लिए समिति बनाई है। डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू को इस 7 सदस्यीय जांच समिति का संयोजक बनाया है। इस कमेटी में मानपुर मोहला के विधायक इंद्र शाह मांडवी, बिंद्रानवागढ़ विधायक जनक ध्रुव, पंडरिया की पूर्व विधायक ममता चंद्राकर, कांग्रेस नेता नीलकंठ चंद्रवंशी, पूर्व जिलाध्यक्ष कवर्धा महेश चंद्रवंशी, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष होरी राम साहू शामिल हैं। यह कमेटी इलाके का दौरा करेगी और जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

कांग्रेस ने बनाई जांच समिति
कांग्रेस ने बनाई जांच समिति

गृह मंत्री विजय शर्मा भी गए थे ग्रामीणों से मिलने
बीमार पड़ रहे आदिवासियों से मिलने प्रदेश के डिप्टी CM विजय शर्मा भी सोनवाही गांव गए थे। उन्होंने अफसरों से कहा था कि बैगा बाहुल्य गांवों में डायरिया, मलेरिया और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने वनांचल क्षेत्र चिल्फी, झलमला और तरेगांव जंगल के शासकीय अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन डीएमएफ से जल्द खरीदने के निर्देश दिए।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है