छत्तीसगढ़

Naxal Encounter : छत्तीसगढ़ सीमा पर भीषण मुठभेड़ में जवानों ने मार गिराए 12 नक्सली, एंटी नक्सल यूनिट C 60 की सर्जिकल स्ट्राइक

Naxal Encounter : छत्तीसगढ़- महाराष्ट्र बॉर्डर पर गुरुवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच 5 घंटे तक मुठभेड़ चली। इस मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए हैं। वहीं दो जवानों को गोली लगी है, जिन्हें एयरलिफ्ट कर गढचिरौली मुख्यालय लाया गया। वहीं पूरे इलाके में सर्चिंग अभियान जारी है और सभी थानों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। मुठभेड़ में डीवीसी लेवल के हार्डकोर नक्सली मारे गए हैं नक्सलियों के शवों के साथ-साथ बेहद घातक हथियार सुरक्षा बल के जवानों ने बरामद किया है। मारे गए नक्सलियों पर महाराष्ट्र शासन की ओर से 51 लाख का इनाम घोषित था।

C 60 के जवानों के साथ हुई मुठभेड़
मोहला मानपुर, कांकेर तथा महाराष्ट्र बॉर्डर पर आज दोपहर गढचिरौली जिले के एंटी नक्सल यूनिट C 60 के जवानों के साथ नक्सलियों का भीषण मुठभेड़ हुई है। बीहड़ जंगल में कैंप कर रहे नक्सलियों के खेमे में घुसकर महाराष्ट्र की फोर्स ने सर्जिकल स्ट्राइक की है। इस ऑपरेशन में 12 नक्सलियों के मारे जाने की खबर सामने आ रही है। जिनका शव खबर लिखे जाने तक मुंठभेड स्थल से सुरक्षा बल के जवान एकत्रित किया जा रहा है। नक्सलियों के अंधाधुंध फायरिंग में महाराष्ट्र के उप निरीक्षक सहित दो जवान गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जिन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से गढचिरौली मुख्यालय पहुंचा गया है।

मुखबीर से मिली थी सूचना
महाराष्ट्र के नक्शल सेल से मिली जानकारी के अनुसार, सीमावर्ती राज्य गढ़चिरौली जिले के झारावंडी क्षेत्रांतर्गत छिंदभट्टी और PV 82 के मध्य जंगल इलाके में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने बेहद संख्या में नक्सलियों के इकट्ठे होने की खबर मिली थी। जिसके बाद गढचिरौली की एंटी नक्सल यूनिट C60 फोर्स नक्सलियों के तलाश में निकली हुई थी। आज दोपहर 2 बजे के लगभ सुरक्षा बल के जवान बीहण जंगल में घुसकर कैप कर रहे थे, तभी नक्सलियों पर धावा बोल दिया। इस ऑपरेशन में लगभग 12 सशस्त्र नक्सलियों के मारे जाने की सुचना महाराष्ट्र फोर्स की तरफ से आ रही है।

दो जवानों को लगी है गोली
वहीं नक्सलियों की तरफ से चलाए गए अंधाधुंध गोलीबारी मे C-60 पार्टी के उप निरीक्षक सतीश पाटील सहित दो जवानों को गोली लगी है। मुठभेड़ में गंभीर रूप से घायल जवानों को महाराष्ट्र शासन के हेलीकॉप्टर से थाना बांदे कांकेर से महाराष्ट्र पहुंचाया गया है। वहीं मुठभेड़ की जानकारी मिलते ही मोहला, मानपुर- अंबागढ़ चौकी तथा कांकेर जिला की फोर्स अलर्ट हो गई है।

हाई अलर्ट पर तीन जिलों की फोर्स
आज दोपहर हुए नक्सली सुरक्षा बलो के भीषण मुठभेड़ के बाद मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी, कांकेर तथा गढचिरोली सीमा पर फोर्स हाई अलर्ट पर है. घायल व बंचे नक्सलियों के जिला में प्रवेश करने को लेकर पुलिस कप्तान वायपी सिंह ने जिले के सीमावर्ती थाना व पुलिस चौकियो को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

मौके शव और हथियार बरामद
दोपहर से देर शाम तक 6 घंटे चली मुठभेड़ में महाराष्ट्र के एंटी नक्सल यूनिट c60 नक्सलियों के लिए गठित स्पेशल फोर्स और माओवादियों के बीच हुए मुठभेड़ में 12 महिला पुरुष नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। घटना स्थल से डीवीसी लेवल के हार्डकोर नक्सलियों के शवो के साथ-साथ एक-47, कार्बाइन, इसास, एसएलआर जैसे घातक हथियार बरामद हुए है।

बड़ी वारदात को अंजाम देने की फ़िराक में थे नक्सली
भीतरी सूचनाओं के मुताबिक लगातार सुरक्षा बलों के द्वारा आघात पहुंच रहे माओवादी संगठन में इस वक्त कोहराम मचा हुआ है। किसी भी हाल पर अपने विस्तार और वजूद को बचाए रखने नक्सली संगठन मोहला मानपुर जिला सहित कांकेर बस्तर , तथा महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में किसी बड़े वारदात के रणनीति में है

विजय शर्मा ने सुरक्षा बल के जवानों को दी बधाई
जवानों की इस कामयाबी पर गृहमंत्री और डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने सुरक्षा बल के जवानों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी. छत्तीसगढ़ को नक्सल मुक्त करने नई रणनीति के तहत काम किया जा रहा है.

Chhattisgarh Rojgar

छत्तीसगढ़ को मिलने वाले है 4 नए रेल लाइन : सीएम साय

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है