छत्तीसगढ़रायगढ़ संभाग

Chhattisgarh Missing Woman Mystery : सती हो गई ‘गुलापी’ या निगल गई जमीन…पति की चिता में पत्नी की मौत की क्या है मिस्ट्री ? सच आएगा सामने?

Chhattisgarh Missing Woman Mystery : छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला में उस महिला की चर्चा है जो पति की मौत के बाद उसी की चिता पर जिंदा जल गई. कुछ लोग इसे ‘सती प्रथा’ से जोड़ कर भी देख रहे है,महिला का गायब हो जाना और पति के शव के पास उसका सामान मिलना अभी तक मिस्ट्री बनी हुई है जिसे पुलिस सुलझा नहीं पाई है वहीं पुलिस रिकॉर्ड में भी महिला गुम बताई जा रही है. फिलहाल पुलिस ने भी गुमशुदगी का मामला दर्ज महिला की तलाश शुरू कर दी है.

दरअसल पूरा मामला छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा से लगे चिटकाकानी गांव के मकान नंबर-0017 का है, जहां इन दिनों पुलिस और मीडिया का आना-जाना आम है दरवाजे के पास ही चबूतरे पर बैठे सुशील गुप्ता एक-एक कर सबके सवालों का जवाब दे रहे हैं. ज्यादातर लोगों का सवाल यही है कि उनकी 57 वर्षीय मां गुलापी गुप्ता कहां हैं? क्या गुलापी अपने पति की चिता पर जिंदा जल गईं?

कैसे गायब हो गईं गुलापी?
चिटकाकानी गांव के पंच और पेशे से दर्जी 65 वर्षीय जयदेव गुप्ता की मौत 14 जुलाई 2024 को हो गई. जयदेव पिछले डेढ़ साल से नाक के कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. जयदेव के अंतिम संस्कार के कुछ घंटे बाद से ही उनकी पत्नी गुलापी गुप्ता रहस्यमयी तरीके से गायब हैं. जयदेव और गुलापी के इकलौते बेटे सुशील बताते हैं कि मृत्यु के दिन ही पिता का अंतिम संस्कार करते शाम को करीब साढ़े पांच बज गए थे. रात करीब 10 बजे तक, जब हम सोने गए तब तक उनकी मां उनके साथ थीं. रात करीब पौने 11 बजे जब नींद खुली तो उनकी मां घर पर नहीं थीं.

गुलापी अपने पति के मौत के दिन से लापता हैं.
रायगढ़ की चक्रधर थाना पुलिस गुमशुदगी का केस दर्ज कर गुलापी गुप्ता की तलाश कर रही है. रायगढ़ एसपी दिव्यांग पटेल का कहना है, “रात में भी हमारी टीम मौके पर गई थी, फिर दूसरे दिन 15 जुलाई को बेटे की शिकायत पर गुमशुदगी का मामला दर्ज कर पूरे मामले की जांच की जा रही है.”

बेटे और गांव वालों ने माना, मां की हो चुकी मौत
गुलापी गुप्ता की साड़ी, चप्पल और चश्मा मुक्तिधाम में पति की चिता के करीब ही पड़ा मिला है. सुशील का दावा है कि गुलापी ने पति की चिता पर ही जलकर अपनी जान दे दी है. दावे के पीछे उनके अपने तर्क हैं. सुशील कहते हैं, “मैंने उनके एक पैर को जलते देखा, उस समय गांव के कई लोग साथ में थे. चिता के पास ही मां के कपड़े, चप्पल थे. पुलिस कह रही है कि मां लापता है, लेकिन क्या कोई दूसरे की चिता पर आकर कूद जाएगा? पुलिस जांच में इन्हीं सवालों का जवाब ढूंढने की कोशिश होगी.”

जयदेव की चिता पर रात में किसी और के जलने का दावा सिर्फ सुशील कर रहे हों, ऐसा नहीं है. गांव के रहने वाले हेमंत कुमार कहते हैं, “मैं रात को करीब 2 बजे वहां पहुंचा तो वहां गांव के लोग थे, हम लोग दाह संस्कार करने जाते हैं तो हमें पता होता है कौन सा कमर का हिस्सा है और कौन सा मुंडी का, और कौन सा पैर का. कमर और मुंडी के हिस्से को मैंने भी जलते हुए देखा. वो गुलापी ही थीं या कोई और मुझे नहीं पता.”

फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार
परिवार और ग्रामीणों के दावों के बीच रायगढ़ की लापता महिला गुलापी गुप्ता के केस में पुलिस की जांच जारी है. 15 जुलाई को पुलिस की स्पेशल फॉरेंसिक टीम चिटकाकानी गांव के मुक्तिधाम पहुंची. चिता की राख से नमूने इकट्ठा किए गए और साथ ही मौके से साड़ी, चश्मा और चप्पल भी जब्त किया गया. पुलिस टीम द्वारा उपयोग किया ग्लव्स और मास्क अब भी मुक्तिधाम में पड़े नजर आ रहे हैं.

पुलिस ने चिता राख के सैंपल इक्ट्ठा कर जांच के लिए भैज दिए हैं.
रायगढ़ एसपी दिव्यांग पटेल का कहना है, ”परिवार और ग्रामीणों ने आशंका जताई है कि गुलापी या तो अपने आप को जला दी हैं या फिर पास के ही तालाब में डूब गई हैं. मामले की जांच के लिए विशेष रूप से मेडिकल टीम और फॉरेंसिक टीम बुलाई गई. टीम ने सैंपलिंग भी की है, हर एंगल पर जांच की जा रही है. फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार है.”

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है