छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News : अनुपूरक बजट में महतारी वंदन योजना के लिए बड़ा प्रावधान

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में साय सरकार की ओर से चालू वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट पेश किया गया. वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने इस बजट को पेश किया. अनुपूरक बजट में सड़कों, उद्योगों, शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं के लिए सात हजार करोड़ रुपये से अधिक के खर्च का प्रावधान रखा गया है. महतारी वंदन योजना के फंड को लेकर भी बड़ा ऐलान इस बजट में किया गया है.

मीसा बंदियों के लिए 42 करोड़ रुपये
छत्तीसगढ़ के नए अनुपूरक बजट में मीसा बंदियों के लिए 42 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है. इसके अलावा रायपुर अटल नगर में साइंस सिटी और इनोवेशन हब के लिए भी राशि की व्यवस्था की गई है. प्रदेश में यातायात के विकास के लिए भी बजट में घोषणा की गई है. मुख्यमंत्री अभयारण्य योजना को भी मंजूरी दी गई है.

महतारी वंदन योजना के लिए 3661 लाख रुपए
अनुपूरक बजट में महतारी वंदन योजना के लिए अलग से राशि का प्रावधान किया गया है. रायपुर के अटल नगर में यातायात योजना के तहत अधोसंरचना के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा. अटल नगर में साइंस सिटी तैयार किया जाएगा. इसके लिए 3661 लाख रुपए की राशि रखी गई है.महतारी बंधन योजना प्रधानमंत्री की बस सेवा बाढ़ नियंत्रण योजना और नए उद्योगों के साथ ही पौधों शालाओं की स्थापना के लिए एक्स्ट्रा फंड रखा गया है.

कौशल्या विहार थाने के लिए पद होगा सृजित
कौशल्या विहार थाने के लिए 65 पद सृजित किया जाएगा. इसमें नए पुलिस थाने स्थापित किए जाएंगे. इसके अलावा नई बहाली के लिए भी फैसला लिया गया है. मंत्रालय में 27 पदों पर वैकेंसी निकलेगी. इसके अलावा वित्त विभाग में 37व पद, अभिसरण विभाग में 12 पोस्ट और अन्य 61 पदों पर बहाली की स्वीकृति दी गई है.

हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें
हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें

बलौदा बाजार की घटना कांग्रेस के तमाम बड़े नेता मौजूद , यह कांग्रेस के द्वारा नियोजित षड्यंत्र है – अजय चंद्राकर

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है