छत्तीसगढ़बिलासपुर संभाग

Bilaspur News : अटल विवि में 31 अगस्त को होगा दीक्षांत समारोह, सीएम साय और राज्यपाल करेंगे शिरकत

Bilaspur News : अटल यूनिवर्सिटी में 31 अगस्त को दीक्षांत समारोह का आयोजन होगा. इसके लिए 29 अगस्त यानी गुरुवार को अटल बिहारी यूनिवर्सिटी के कुलपति आचार्य एडीएन वाजपेई ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि उनके यहां दीक्षांत समारोह की तैयारी पूरी हो गई है. समरोह में सुप्रीम कोर्ट के जज डॉ प्रशांत मिश्रा अतिथि के तौर पर निमंत्रित किए गए हैं. इसके अलावा राज्यपाल डॉ रमन डेका, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के अलावा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. चर्चा के दौरान कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय 92 स्वर्ण पदक आवंटित करेगा जिनमें 51 महिलाएं और 13 पुरुष शामिल रहेंगे. दानदाता स्वर्ण पदकों की संख्या 28 बताई गई है. इसके अलावा उपाधियों की संख्या कुल 577बताई गई है. दीक्षांत समारोह के प्रथम सत्र में कुल 92 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक दिया जाएगा प्रथम सत्र में 48 पीएचडी धारकों को उपाधि प्रदत होगी. दीक्षांत समारोह में द्वितीय सत्र में प्रथम स्थान प्राप्त डिप्लोमा धारी के अतिरिक्त शेष छात्र-छात्राओं को कल 570 उपाधि प्रदत होगी। दीक्षांत समारोह का रीहर्सल 30 अगस्त को दोपहर 10:00 बजे कोनी में अटल यूनिवर्सिटी में करवाया जाएगा। इसकी भी तैयारी पूरी कर ली गई है.

कई कारण से टलता रहा दीक्षांत
अटल यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह का आयोजन दो बार पहले भी घोषित हुआ था लेकिन किसी न किसी कारण से टल गया. 31 अगस्त को यह कार्यक्रम अटल यूनिवर्सिटी कैंपस में फाइनल हो गया है जिसे लेकर कुलपति ने पत्रकारों से चर्चा कर इसकी घोषणा भी कर दी है. अटल यूनिवर्सिटी का मैदान पूरी तरह सज चुका है. दीक्षांत की जो तैयारी होनी है वह हो गई है. रिहर्सल को लेकर छात्रों को 30 अगस्त को सुबह 10:00 बजे का टाइम दिया गया है. कुल मिलाकर 30 को रिहर्सल और 31 को दीक्षांत का आयोजन होना तय है.

इसरो के अध्यक्ष को मानद उपाधि
अटल यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में खास बात यह रहेगी कि इस बार इसरो के अध्यक्ष को मानद उपाधि मिलेगी. कुलपति ने बताया कि उन्हें न्योता भेजा गया है, जिन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है और संभवत: हुआ ऑनलाइन इस दीक्षांत का हिस्सा बनेंगे. इसके अलावा भी अन्य की शख्सियतों कमानद को उपाधि मिलने वाली है.

हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें
हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें

दुर्ग एसपी इंसान है या हैवान, क्या मर गई है इंसानियत, भूपेश बघेल ने बताया क्यो कहा गुंडा

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है