देश दुनिया

भारतीय वायु सेना को मिला LCA तेजस ट्विन-सीटर ट्रेनर एयरक्राफ्ट, जानिए खासियत

बंगलूरू। वायु सेना को आज एलसीए तेजस ट्विन-सीटर ट्रेनर एयरक्राफ्ट मिला है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के सीएमडी सीबी अनंतकृष्णन ने भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को बंगलूरू में एलसीए तेजस ट्विन-सीटर ट्रेनर एयरक्राफ्ट सौंपा।

आईएएफ के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि तेजस फाइटर जेट के एलसीए मार्क 1A की 83 खेप के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है। चौधरी ने कहा, ‘हमने 83 एलसीए मार्क 1ए के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। हम ऐसे ही 97 और विमान चाहते हैं। इससे हमारे पास इसके 220 विमान हो जाएंगे।’ उन्होंने कहा कि एलसीए के इतनी संख्या में शामिल होना देश के लिए गर्व की बात है। अगले दो सालों तक मिग-21 लड़ाकू विमानों को बेड़े से बाहर कर दिया जाएगा।

तेजस के LCA Mk-1A की खासियत जानिए

यह तेजस विमान का अपग्रेडेड वर्जन है। इसमें कई आधुनिक उपकरण लगे हैं। रडार वॉर्निंग रिसीवर, आत्मरक्षा के लिए जैमर पॉड सहित और भी कई खासियतें हैं। यह विमान हवा से हवा, हवा से सतह पर मार करने के लिए सबसे सटीक हथियार है। यह विमान वजन में भी हल्का है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ही बनाएगा। यह अपनी श्रेणी का सबसे हल्का और सबसे छोटा बहुउद्देश्यीय सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है