छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News : आदिवासी सीएम, एक ओबीसी और एक जनरल डिप्टी सीएम, छत्तीसगढ़ में BJP ने सेट कर दिया 2024 का मंच

छत्तीसगढ़ में बीजेपी को मिली एकतरफा जीत के बाद सरकार की तस्वीर कुछ वैसी ही है, जैसे कयास लगाए जा रहे थे. आदिवासी, ओबीसी और सामान्य वर्ग, सबको साधने के लिए यूपी की तर्ज पर वन प्लस टू फॉर्मूले की चर्चा थी और ऐसा ही हुआ भी. बीजेपी ने दिग्गज आदिवासी नेता, पार्टी के पुराने कद्दावर विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान कर दिया है. विजय शर्मा के रूप में सामान्य और अरुण साव के रूप में ओबीसी चेहरे की डिप्टी सीएम पद पर ताजपोशी भी तय हो गई है.

दो डिप्टी सीएम की जरुरत क्यो ?
आदिवासी सीएम के साथ दो डिप्टी सीएम बनाने की जरूरत बीजेपी को क्यों पड़ी? इसे लेकर भी छिड़ी हुई है. दरअसल, बीजेपी साल 2003 से लेकर 2018 तक सूबे की सत्ता पर काबिज रही है. इस दौरान डॉक्टर रमन सिंह मुख्यमंत्री थे लेकिन पार्टी को कभी डिप्टी सीएम बनाने की जरूरत नहीं पड़ी. लेकिन तब और अब में फर्क है. 2008 और 2013 के चुनाव में डॉक्टर रमन ही पार्टी का सीएम फेस हुआ करते थे लेकिन इसबार ऐसा नहीं था.

सेफ गेम खेल गई बीजेपी
छत्तीसगढ़ के चुनाव में बीजेपी पीएम मोदी का चेहरा आगे कर सामूहिक नेतृत्व के साथ चुनाव मैदान में उतरी थी. बीजेपी ने आदिवासी बाहुल्य इलाकों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है और पार्टी के सामने अपना आदिवासी गढ़ बचाए रखने की चुनौती है. लोकसभा चुनाव में भी अब कुछ ही महीने बाकी हैं. ऐसे में बीजेपी नहीं चाहेगी कि आदिवासी-ओबीसी और सामान्य को लेकर वोटों के जिस समीकरण ने उसे सूबे की सत्ता तक पहुंचा दिया, वह किसी भी तरह से खतरे में आए

news36 की अन्य बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है