छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News – सीएम साय के इलाके में है एशिया का दूसरा सबसे बड़ा चर्च, 17 साल लगे थे बनने में, क्रिसमस में पहुंचे हजारों लोग

CG News : जशपुर में एशिया के सबसे दूसरे बड़ी चर्च कुनकुरी में रोजरी की महारानी महागिरजाघर है। वहीं जिला मुख्यालय जशपुर समेत पत्थलगांव और पुरे जिले में क्रिसमस धुमधाम से मनाया जा रहा है । बच्चों से लेकर बड़ों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। बता दे की जशपुर जिले में ज्यादातर ईसाइ समुदाय के लोग रहते हैं।

देशभर से आते हैं सैलानी
यह काफी विशाल और भव्य दिखने वाले जशपुर के चर्च का इतिहास भी काफी रोचक है। जिले के चर्चो में क्रिसमस के इस अवसर पर अलग ही तरह के उत्साह देखने को मिलता है। कुनकुरी के इस चर्च को कई बाहर देशों और अन्य राज्यो से क्रिसमस के समय इसकी सुन्दरता और भव्यता को देखने और क्रिसमस का आनन्द लेने सैलानी लोग यहां पहुंचते है। बता दें कि जशपुर जिले के कुनकुरी शहर स्थित रोजरी की रानी महागिरजाघर जशपूर जिला नही बल्कि देश के इसाई धर्मालंबियों के आस्था का बड़ा केंद्र है ।

10 हजार से ज्यादा लोगों ने की प्रार्थना
जिसे एशिया का दूसरा बड़ा गिरजाघर माना जाता है । जिसके निर्माण की परिकल्पना विशप स्तानिसलाश द्वारा बेल्जियम के प्रसिद्ध वास्तुकार कार्डिनल जेएम कार्सि एसजे की मदद से की गई थी। इसे बनाने में करीब 17 साल लगे है। इस महागिरजाघर की बड़ी खासियत है कि इसमें 10 हजार से अधिक अनुयायियों के द्वारा एक साथ प्रार्थना करते है। क्रिसमस के इस अवसर पर यहां पर प्रभु का चिंतन एवं विषेश मेल मिलाप एवं संस्कार में भाग लिया जाता है। साथ ही क्रिसमस कैरोल का गायन वादन भी होता है। शाम ढलते ही उनके घरों से मांदर की थाप पर कैरोल गीत की धुन सुनाई देने लगी है।

🅷🅴🅰🅳🅻🅸🅽🅴 छत्तीसगढ़ की दोपहर की बड़ी खबरें । 25 दिसंबर 2023

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है