रायपुर संभाग

रायखेड़ा स्कूल में कराटे प्रशिक्षण का आयोजन : एक माह तक चले कार्यक्रम में छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर, छठवीं से बारहवीं तक के छात्राओं को किया गया प्रशिक्षित

केशव पाल, NEWS 36 @ तिल्दा-नेवरा | ब्लॉक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रायखेड़ा में बालिकाओं में आत्मरक्षा के भाव जगाने रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा कराते प्रशिक्षण दिया गया। एक माह तक चले प्रशिक्षण में कक्षा छठवीं से बारहवीं तक छात्राओं को प्रशिक्षण दिया गया। छात्राओं को अलग-अलग रूपों से प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान यह बताया गया कि, कराते के लिए अपने शरीर को संतुलित रखना आवश्यक होता है। किक मारना, जिसमें फ्रंट स्नैप किक, साइड स्नेप किक, साइड ट्रस्ट किक, बैक ट्रस्ट किक, राउंड किक द्वारा विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षक विक्रम धीवर एवं चांदनी साहू द्वारा छात्राओं को बताया गया कि, वार्म अप करने से मांस पेशियों में काम करने की क्षमता का विकास होता है और स्ट्रेच करने से शरीर की मांसपेशियां लचीला होता है। कराते करने से पहले अपने दिमाग से सारे विचार निकालकर नाक से सांस लेना और मुंह से सांस छोड़ने की प्रक्रिया अपनाई जाती है। कराते तीन प्रकार के होते हैं जिसमें की हो काता, किहोन और कुमिते है। इसके बारे में छात्राओं को विस्तार से बताया गया। ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आत्मरक्षा की भावना जागृत हो सके तथा अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें।

कराटे प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर प्रभारी प्राचार्य जी.के. वर्मा ने बच्चो के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर जितेंद्र वर्मा व्याख्याता, ज्योति कश्यप, निक्की अग्रवाल, नीलम वर्मा, मोती सिंह ध्रुव, सरिता वर्मा, अन्नु वर्मा सहित शिक्षक शिक्षिकाएं व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है