खबरें फटाफटछत्तीसगढ़बस्तर संभागबिलासपुर संभागरायगढ़ संभागरायपुर संभागसरगुजा संभाग

दिनभर की भाग दौड़ में छूट गई छत्तीसगढ़ की हर अहम खबरें, आज की खबरों का कल तक इंतजार क्यूं…मात्र 2 मीनट में हो जाइए हर छोटे बड़े खबरों से अपडेट और रहे अप-टू-डेट

📌 राहुल गांधी न्याय यात्रा छोड़कर दिल्ली रवाना
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 13 फरवरी को अचानक रोक दी। राहुल गांधी अंबिकापुर से विशेष विमान से दिल्ली रवाना हो गए हैं। कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने बताया कि पंजाब- हरियाणा में किसान आंदोलन को देखते हुए राहुल दिल्ली पहुंच रहे हैं। वे आंदोलन कर रहे किसानों से मुलाकात कर सकते हैं। राहुल के साथ कांग्रेस अध्यक्ष के साथ मल्लिकार्जुन खड़गे भी रवाना हुए हैं।

📌 हिंदुस्तान में आधी आबादी पिछड़े वर्ग की – राहुल गांधी
राहुल ने कहा कि देश में आधी आबादी पिछड़े वर्ग की है। दलित 15%, आदिवासी 8%, पिछड़ा वर्ग 52% हैं। अगर चार लोगों को आप खड़ा करें तो उसमें से तीन लोग दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्ग के हैं। लेकिन देश की 200 बड़ी कंपनियों में न दलित न आदिवासी, न पिछड़े किसी की भागीदारी नहीं है। मीडिया कंपनियों की लिस्ट देख लीजिए। इनमें भी दलित, आदिवासी और पिछड़ों की कोई भागीदारी नहीं है। 650 हाईकोर्ट जजों में से 33 आदिवासी हैं। प्राइवेट अस्पताल, कॉलेज इनके मालिकों में दलित, आदिवासी, पिछड़ा कोई नहीं है।

📌 गृह सचिव, डीजीपी,शिकायतकर्ता को हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस
मुख्यमंत्री जनदर्शन में अपनी परेशानी बताने जा रहे याचिकाकर्ता को पुलिस ने सीएम के पास पहुंचने से पहले ही उसे उठा लिया और थाने लेकर आ गए। मारपीट की और एट्रोसिटी एक्ट लगा दिया। जुर्म दर्ज करने के 10 महीने बाद भी पुलिस ने चालान पेश नहीं किया। याचिकाकर्ता ने पुलिस पर जबरिया जुर्म दर्ज करने का आरोप लगाते हुए एफआइआर को रद करने और दोषी पुलिस अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की गुहार लगाई है। मामले की सुनवाई के बाद कोर्ट ने आला अफसरों को नोटिस जारी कर जवाब पेश करने का निर्देश दिया है।

📌 यहां से जाने अपने महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति
महतारी वंदन योजना के हितग्राही अब अपने आवेदन की स्थिति और उस पर की गई कार्यवाही के बारे में जान सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा हितग्राहियों के लिए महतारी वंदन योजना के ऑनलाईन पोर्टल पर आवेदन पत्र की स्थिति ज्ञात करने की सुविधा प्रदान की गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ने बताया कि mahtarivandan.cgstate.gov.in लिंक की सहायता से हितग्राही अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज कर अपने आवेदन पर की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

📌 राजधानी में गोलीकांड का सदन में गूंजा मामला
राजधानी के हाईपर क्लब में गोली चलने का सदन में उठा मामला, इस दौरान विधायक धरमलाल कौशिक ने सवाल करते हुए कहा, राजधानी के वीआईपी रोड में टाइम लिमिट से ज्यादा वक्त तक खुल रहे हैं बार, गोली चल रही है, इस पर सख्ती करेंगे क्या? सीएम साय ने जवाब देते हुए कहा, सख्ती से नियम का पालन करने दिया गया है निर्देश.

📌 सभी स्कूलों में मनाया जाएगा मातृ-पितृ दिवस
प्रदेश के पर्यटन और शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सभी स्कूलों में मातृ-पितृ दिवस मनाने का ऐलान किया है। सभी स्कूलों में बच्चों के माता-पिता को बुलाकर मातृ पितृ पूजन किया जाएगा। शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने अपने बयान में कहा कि, कल 14 फरवरी बसंत पंचमी है बसंत पंचमी को ऋतु परिवर्तन होता है। इस दिन मां सरस्वती की आराधना की जाती है। बच्चों में संस्कार आए बच्चों में हमारी संस्कृति की महक आए इसके लिए मातृ पितृ दिवस मनाने का निर्देश जारी किया है।

📌 सदन में गूंजा कमोड में बच्चे के जन्म का मुद्दा
विधानसभा में मंगलवार को बजट सत्र के दौरान जशपुर के सरकारी अस्पताल के कमोड में बच्चे के जन्म का उठा मुद्दा, बीजेपी विधायक गोमती साय ने ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर कर्मचारियों पर की कार्रवाई की मांग, वहीं, सरकार क्वांटिफायबल डाटा को सार्वजनिक करने पर करेगी विचार, जिसके जवाब में मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने आरोपियों पर कार्रवाई की कही बात.

📌 सदन में गूंजा राशन कार्ड की संख्या का मामला l
विधानसभा में गूंजा राशन कार्ड की संख्या का मामला, भाजपा विधायक मोतीलाल साहू ने सवाल किया कि कांग्रेस सरकार ने 40 लाख परिवारों को गरीबी रेखा से बाहर लाने का किया था दावा, क्या गड़बड़ी की करेंगे जांच, इस पर मंत्री दयालदास बघेल ने शिकायत आने पर जांच करने की कही बात.

📌व्यापमं ने 11 परीक्षाओं की तारीखें की घोषित
छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तारीखें कर दी गई घोषित, इस बार व्यापम की प्रवेश परीक्षाएं 30 मई से हो रही हैं शुरू, 23 जून तक चलेंगी परीक्षाएं, पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष निर्धारित समय पर हो रही हैं व्यापम की परीक्षाएं, लेकिन परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की व्यापमं बाद में देगी जानकारी.

📌14 फरवरी को स्कूलों में पैरेंट्स की पूजा
छत्तीसगढ़ के स्कूलों में वेलेंटाइन डे के दिन होगी पैरेंट्स की पूजा, इसे लेकर शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, 14 फरवरी को हर सरकारी स्कूल में मनाया जाएगा मातृ-पितृ पूजन दिवस, साथ ही बसंत पंचमी के अवसर पर होगी सरस्वती पूजा, स्कूलों में अपने अभिभावकों के साथ आएंगे विद्यार्थी, CM साय ने कहा हम बच्चों को देना चाहते हैं अच्छे संस्कार.

📌 नक्सलियों ने मजदूरों को किया रिहा
सुकमा के जगरगुंडा थाना क्षेत्र में अगवा किए गए चारों मजदूरों को नक्सलियों ने तीसरे दिन किया रिहा, मजदूरों के परिजनों ने नक्सलियों से की थी रिहाई की अपील, बता दें, सुकमा जिले के जगरगुंडा इलाके के टेकलगुड़ा जोन्नागुड़ा में जल जीवन मिशन के काम के दौरान नक्सलियों ने 4 लोगों को कर लिया था अगवा.

📌 बेजुबान जानवरों पर एसिड अटैक
राजधानी में एक गिरोह Acid डाल कर कुत्तों को कर रहा है घायल, ऐसे ही एसिड अटैक में घायल एक कुत्ते की हो गई मौत, शहर के अवंती विहार के सेक्टर 2 क्षेत्र में एक परिवार के कुछ लोगों ने कुत्तों के ऊपर एसिड डाला और लगातार उनको मारने की व्हाट्सएप ग्रुप में की जा रही है प्लानिंग, पशु प्रेमी ने इस मामले की SP से की शिकायत.

📌 रामलला के दर्शन के लिए निकलेगी ट्रेन
अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय रायपुर से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना. दोपहर 1 बजे रायपुर रेलवे स्टेशन में आस्था एक्सप्रेस ट्रेन अयोध्या के लिए होगी रवाना, जिसमें महिला, पुरुष, युवा, बच्चे सभी भगवान श्रीराम के दर्शन का लेंगे लाभ, सीएम साय के साथ, संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, स्थानीय विधायक और जनप्रतिनिधि होंगे शामिल.

📌 भारत जोड़ो न्याय यात्रा का भव्य स्वागत
कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का सूरजपुर में कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत, तारा ग्राम में अपने नेता राहुल गांधी को अपने पास पाकर काफी उत्साहित नजर आए कांग्रेसी कार्यकर्ता, न्याय यात्रा में शामिल होने आई राष्ट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने कहा BJP के पास कोई मुद्दा नहीं, देश में तोड़ने का कर रहे काम, 2024 के चुनाव में जनता सिखाएगी सबक.

📌 पूर्व विधायक को कारण बताओ नोटिस
भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान ड्यूटी में तैनात पुलिस जवानों से अभद्र व्यवहार करने पर रायगढ़ के पूर्व विधायक प्रकाश नायक को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने थमाया नोटिस, 3 दिनों के भीतर मांगा जवाब, बता दें कि न्याय यात्रा के दैरान रायगढ़ के रेंगारपाली कार्यकम स्थल पर पूर्व विधायक ने पुलिस जवानों के साथ किया था अर्मादित एवं अभद्र व्यवहार.

📌 स्लीपर बस में लगी भीषण आग
गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में गौरेला बांधा मूढा के पास प्रयागराज से दुर्ग जा रही स्लीपर बस में तड़के 3 बजे लगी आग, ब्रेक से चिंगारी निकलने के बाद पिछले टायर में आग लगने से देखते ही देखते धू-धूकर जल गई पूरी बस, हादसे के समय बस में करीब 70 यात्री थे सवार, ब्रेक शू के गर्म हो जाने के कारण हुआ हादसा.

📌नशीली चाय पिलाकर युवती से दुष्कर्म
दुर्ग भिलाई के स्मृति नगर चौकी क्षेत्र में ब्यूटी पार्लर संचालिका से दुष्कर्म करने वाले युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार, आरोपी मोहम्मद आरिफ रजा ने दोस्ती के बहाने नशीली चाय पिलाकर युवती से किया था दुष्कर्म, फिर आपत्तिजनक वीडियो बनाकर ब्लैकमेल और धमकी देकर बार-बार किया शोषण।

📌 जगदलपुर के सर्किट हाउस में NRI की मौत
जगदलपुर सिटी कोतवाली क्षेत्र के सर्किट हाउस में एक 70 साल के बुजुर्ग NRI की हुई मौत, मृतक अनिल पटेल मूलतः गुजरात के थे निवासी, हालांकि, पिछले कई सालों से लंदन में कर रहे थे निवास, महुआ प्रोसेसिंग के काम के सिलसिले में आए थे जगदलपुर, फिलहाल मामले की जांच में जुटी है पुलिस.

📌 पिकअप से 3 लाख की शराब जब्त
बलरामपुर वाड्रफनगर चौकी पुलिस को बीती शाम अवैध शराब परिवहन मामले में मिली बड़ी सफलता, पिकअप वाहन में मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ लाई जा रही बड़ी मात्रा में अवैध शराब को किया गया जब्त, जब्त शराब की कीमत आंकी गई है लगभग 3 लाख रुपए, वाहन चालक रमजान अंसारी और एक अन्य सहयोगी रहमान अंसारी को न्यायालय में पेश कर भेजा गया जेल.

📌 सड़क किनारे खड़े ट्रेलर के पीछे टकराई बस
जांजगीर-चांपा जिले के अमरतल गांव के NH 49 में सड़क किनारे खड़े ट्रेलर वाहन के पीछे टकराई यात्रियों से भरी तेज रफ्तार बस, तेज रफ्तार के कारण नहीं दिखा वाहन, हादसे में 15 लोगों को आई है चोट, जिसमें 13 लोगों की हालत गंभीर होने पर बिलासपुर सिम्स किया गया रेफर.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है