छत्तीसगढ़

अब Swiggy, Zomato से मंगा सकेंगे स्व सहायता समूह के उत्पाद, बनेगा छत्तीसगढ़ रोजगार एप्लीकेशन, फिर शुरु होगी ‘हमर छत्तीसगढ योजना’

रायपुर- विधानसभा बजट सत्र की कार्रवाई के दौरान आज मंगलवार को गृह विभाग के अनुदान मांगों पर चर्चा की गई। जिसको लेकर गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार के शासन में नक्सल क्षेत्रों में काम शुरू नहीं हुआ था। लेकिन सीएम साय ने 10 हफ्ते में 15 कैंप खोल दिए हैं। इसके साथ ही शकरा, कोटमी सुनार चौकी खोलने की घोषणा की गई है।

पुलिस का मनोबल बढ़ाया जाएगा
गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि, पुलिस का मनोबल बढ़ाये जाने पर कार्य किया जाएगा। कई जिलों में शांति समिति का गठन किया जाएगा। ऑपरेशन के दौरान जवानों को रेडी टू ईट दिया जाएगा। साथ ही समाज और पुलिस विभाग मिलकर काम करेगा। वहीं बस्तर में तबादलों के लिए कानून बनाया जाएगा। जेल के उत्पादों की मार्केटिंग बेहतर करने की तैयारी चल रही है। बजट में नियद नेल्ला नार योजना के लिए 20 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। सेटेलाइट फोन के लिए डेढ़ करोड़ का प्रावधान रखा गया है। अलग-अलग जेलों में 58 बंदी बैरक बनाए जायेंगे। जेल में वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जाएंगे। कैदियों का स्किल डेवलप किया जाने वाला है। पुलिस विभाग में पति-पत्नी का ट्रांसफर एकसाथ करने की तैयारी है। छत्तीसगढ़ में नशे के चेन को खत्म किया जाएगा। जेल में हुए उत्पादों की मार्केटिंग की जाएगी। महिला थाना सभी जिलों में खोला जाएगा।

‘हमर छत्तीसगढ योजना’ की फिर से होगी शुरुआत
गृहमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि, बिलासपुर में फायर स्टेशन खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर बनाया जाएगा। पंचायतों में 1 एकड़ में अमृत सरोवर बनेगा। सभी 11 हजार पंचायतों में महतारी सदन बनाया जाएगा। डॉ. रमन सरकार की हमर छत्तीसगढ योजना फिर शुरू की जाएगी।

गौ तस्करी मामले में गिरफ्तारी हुई है
गृहमंत्री विजय शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि, रायपुर में गौ तस्करी के मामले में 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा रीपा में SHG का भुगतान एक हफ्ते में कर दिया जाएगा। रीपा में हुई गड़बड़ियों की जांच तीन महीने में की जाएगी। साथ ही स्वीगी, जोमेटो में SHG की महिलाओं के उत्पाद उपलब्ध कराए जायेंगे। छत्तीसगढ़ रोजगार एप्लीकेशन शुरू किया जाएगा। इस एप्लीकेशन के जरिए युवा रोजगार के लिए पंजीयन कर सकते हैं।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है