खबरें फटाफटछत्तीसगढ़बिलासपुर संभागरायपुर संभाग

दिनभर की भाग दौड़ में छूट गई छत्तीसगढ़ की हर अहम खबरें, आज की खबरों का कल तक इंतजार क्यूं…मात्र 2 मीनट में हो जाइए हर छोटे बड़े खबरों से अपडेट और रहे अप-टू-डेट

📌 सतत चलेगी महतारी वंदन योजना, जो छूटेंगे उनसे फिर भरवाया जाएगा फा
छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन फार्म का आज अंतिम दिन है। मंगलवार को सीएम विष्णुदेव साय ने मिडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, अब तक महतारी वंदन योजना के 70 लाख आवेदन आ चुके हैं। आवेदनों की जांच की जाएगी और सभी को दावा आपत्ति का समय मिलेगा। लास्ट सूची का प्रकाशन किया जायेगा और कोई पात्र यदि छूट जाएंगे तो उन्हें दुबारा फार्म भरवाकर योजना का लाभ दिया जायेगा।

📌पूर्व मंत्री कवासी लखमा को आया हार्ट अटैक
रायपुर में पूर्व मंत्री कवासी लखमा की तबीयत बिगड़ गई है। मंगलवार को विधानसभा की कार्यवाही चल रही थी इसी दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई। बताया जा रहा है कि पूर्व आबकारी मंत्री लखमा को हार्ट अटैक आया है। माइनर हार्ट अटैक के बाद अस्पताल में उनका इलाज जारी है। फिलहाल पूरी उनकी तबीयत पूरी तरह स्वस्थ बताई जा रही है।​​​​​​

📌 IIT Bhilai कैंपस का पीएम ने किया लोकार्पण
IIT Bhilai : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू से भिलाई आइआइटी के स्थाई कैंपस तथा कवर्धा और कुरुद केन्द्रीय विद्यालय के नवनिर्मित भवनों का आनलाइन लोकार्पण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और सांसद विजय बघेल, विधायक डोमन लाल कोर्सेवाड़ा और ललित चंद्राकर भी मौजूद रहे।

📌 पुलिस का मनोबल बढ़ाया जाएगा – गृहमंत्री विजय बघेल
रायपुर- विधानसभा बजट सत्र की कार्रवाई के दौरान आज मंगलवार को गृह विभाग के अनुदान मांगों पर चर्चा की गई। जिसको लेकर गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार के शासन में नक्सल क्षेत्रों में काम शुरू नहीं हुआ था। लेकिन सीएम साय ने 10 हफ्ते में 15 कैंप खोल दिए हैं। इसके साथ ही शकरा, कोटमी सुनार चौकी खोलने की घोषणा की गई है।
गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि, पुलिस का मनोबल बढ़ाये जाने पर कार्य किया जाएगा। कई जिलों में शांति समिति का गठन किया जाएगा। ऑपरेशन के दौरान जवानों को रेडी टू ईट दिया जाएगा। साथ ही समाज और पुलिस विभाग मिलकर काम करेगा। वहीं बस्तर में तबादलों के लिए कानून बनाया जाएगा। जेल के उत्पादों की मार्केटिंग बेहतर करने की तैयारी चल रही है। बजट में नियद नेल्ला नार योजना के लिए 20 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। सेटेलाइट फोन के लिए डेढ़ करोड़ का प्रावधान रखा गया है। अलग-अलग जेलों में 58 बंदी बैरक बनाए जायेंगे। जेल में वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जाएंगे। कैदियों का स्किल डेवलप किया जाने वाला है। पुलिस विभाग में पति-पत्नी का ट्रांसफर एकसाथ करने की तैयारी है। छत्तीसगढ़ में नशे के चेन को खत्म किया जाएगा। जेल में हुए उत्पादों की मार्केटिंग की जाएगी। महिला थाना सभी जिलों में खोला जाएगा।

📌 ‘हमर छत्तीसगढ योजना’ की फिर से होगी शुरुआत – गृहमंत्री विजय बघेल
गृहमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि, बिलासपुर में फायर स्टेशन खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर बनाया जाएगा। पंचायतों में 1 एकड़ में अमृत सरोवर बनेगा। सभी 11 हजार पंचायतों में महतारी सदन बनाया जाएगा। डॉ. रमन सरकार की हमर छत्तीसगढ योजना फिर शुरू की जाएगी।

📌 गौ तस्करी मामले में गिरफ्तारी हुई है – गृहमंत्री विजय बघेल
गृहमंत्री विजय शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि, रायपुर में गौ तस्करी के मामले में 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा रीपा में SHG का भुगतान एक हफ्ते में कर दिया जाएगा। रीपा में हुई गड़बड़ियों की जांच तीन महीने में की जाएगी। साथ ही स्वीगी, जोमेटो में SHG की महिलाओं के उत्पाद उपलब्ध कराए जायेंगे। छत्तीसगढ़ रोजगार एप्लीकेशन शुरू किया जाएगा। इस एप्लीकेशन के जरिए युवा रोजगार के लिए पंजीयन कर सकते हैं।

📌 सदन में विधायक की ललकार… ‘गर ऐसा हुआ तो दे दूंगा इस्तीफा’

रायपुर। विधानसभा में आज सदन में रेत के अवैध खनन और परिवहन पर चर्चा के दौरान बीजेपी विधायक धर्मजीत सिंह ने इस्‍तीफा की चुनौती दे दी। प्रश्‍नकाल में आज रेत को लेकर सदन में लंबी चर्चा चली। इस दौरान धर्मजीत सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में रेत का अवैध खनन और परिवहन धड़ल्‍ले से चल रहा है। सभी रेत घाटों पर नियमों की अनदेखी करते हुए बड़ी बड़ी मशीनों से रेत का खनन किया जा रहा है। रेता का पूरा कारोबार बाहुबलियों के हाथ में चला गया है।

📌 सदन में गूंजा DMF का मुद्दा, कांग्रेस विधायक ने पुछा हमारा कितना प्रतिशत…

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के दौरान मंगलवार को प्रश्नकाल में बस्तर में DMF से प्राप्त राशि का मुद्दा गूंजा. कांग्रेस विधायक ने सवाल किया कि शासी परिषद की बैठक में उनकी बातों को कितनी गंभीरता से लिया जाएगा. इस पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी के जवाब पर सदन में मौजूद विधायकों की हंसी फूट पड़ी
कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने प्रश्नकाल के दौरान मुद्दा उठाते हुए DMF से बस्तर में स्वीकृत कार्यों की जानकारी मांगी. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की अनुपस्थिति में मंत्री ओपी चौधरी ने जवाब देते हुए कहा कि 34 करोड़ के काम बस्तर में स्वीकृत किए गए हैं. राज्यस्तर से कोई काम अस्वीकृत नहीं किया गया है. शासी परिषद की बैठक लेने के निर्देश दिए गए हैं.

📌पूर्व CM के बयान पर किरणदेव का पलटवार
पूर्व CM भूपेश बघेल के बयान पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरणदेव ने किया पलटवार, उन्होंने कहा भूपेश बघेल का बयान है हास्यास्पद और कोरी अफवाह, पहले भी वे झीरम नक्सल घाटी का सबूत जेब में रखने की करते थे बात. लेकिन खुद मुख्यमंत्री रहते हुए 5 साल तक जेब से नहीं निकाल पाए सबूत, मीडिया में सुर्खियां पाने के लिए दे देते है कुछ भी बयान.

📌छत्तीसगढ़ में अब हो सकेगी CBI की एंट्री
छत्तीसगढ़ राज्य में CBI पर करीब 5 साल पहले लगी रोक विष्णुदेव सरकार ने ले ली है वापस. अब CBI पहले की तरह राज्य में भी कर पाएगी जांच, गृह विभाग ने सीबीआई द्वारा जांच व अनुसंधान के लिए अधिकारिता के संबंध में केंद्र सरकार को भेजे गए विभागीय पत्र को तत्काल प्रभाव से लिया वापस, अब कभी भी छत्तीसगढ़ में धमक सकती है CBI.

📌फांसी के फंदे पर झूली नवविवाहिता
रायगढ़ थाना तमनार के गोढ़ी गांव में एक नवविवाहिता ने फांसी लगाकर कर ली आत्महत्या, मायके वालों ने ससुराल पक्ष पर लगाया उकसाने का आरोप, घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस, जिसमें पंचनामा कार्रवाई और अन्य प्रक्रिया के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया शव.

📌कच्चा मांस के साथ 3 शिकारी गिरफ्तार
कवर्धा रेंगाखार वनपरिक्षेत्र के सरईपतेरा और मध्यप्रदेश की सीमा से लगे अकलपुरा गांव के 3 कुख्यात शिकारी को वन विभाग ने किया गिरफ्तार, कान्हा के बफर जोन में पिछले 20 दिनों में 3 सांभर का हो चुका है शिकार, वन अमले ने आरोपियों से जब्त किया कच्चा मांस, गिरोह के फरार 5 अन्य सदस्य की तलाश में जुटी है टीम

📌सिरफिरे ने छात्रा पर ब्लेड से किया हमला
दुर्ग उतई थाना क्षेत्र के डूंडेरा गांव में शासकीय स्कूल की छुट्टी के बाद घर लौट रही छात्रा के गले पर सिरफिरे आशिक ने ब्लेड से किया हमला, बुरी तरह से घायल छात्रा आईसीयू में है भर्ती, वहीं घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस मामला दर्ज कर आरोपी की कर रही है तलाश.

📌पोर्न वीडियो चलाने वाला शातिर गिरफ्तार
धर्मनगरी डोंगरगढ़ में पहाड़ों पर स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर के सीढ़ियों में लगे स्मार्ट टीवी में पिछले दिनों अश्लील वीडियो हुआ था प्रसारित, जिसके बाद हरकत में आया मंदिर ट्रस्ट और पुलिस प्रशासन, आस्था के साथ खिलवाड़ करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पकड़ा गया आरोपी रवि चंद्रिकापुरे मंदिर में ही जूता चप्पल काउंटर में करता था काम.

📌ट्रक से 5 करोड़ रुपए का गांजा जब्त
कबीरधाम चिल्फी थाना क्षेत्र में पुलिस ने एक ट्रक से 5 करोड़ रुपए का 334 किलो गांजा किया जब्त, आरोपी ट्रक में दाल की बोरियों में गांजे को छूपाकर ले जा रहा था ओडिशा से उत्तर प्रदेश, 3 दिन पहले भी 15 करोड़ का मिला था गांजा.

📌पीएम आवास के लिए मिलेगी मुफ्त में रेत
विधानसभा में मंगलवार को अवैध रेत उत्खनन पर चर्चा के दौरान वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने की बड़ी घोषणा, उन्होंने कहा कि गांव वालों को खुद के उपयोग के लिए प्रधानमंत्री आवास बनाने छोटे ट्रेक्टर से रेत दिया जाएगा निःशुल्क, मंत्री ने बताया कि सरकार की तरफ से बिना किसी चार्ज के ट्रेक्टरों और छोटी गाड़ियों से कराया जाएगा रेत मुहैया, ग्राम पंचायतों में रेत घाट से दिया जाएगा मुफ्त रेत.

📌प्रश्नकाल में गूंजा DMF का मुद्दा
बजट सत्र के दौरान प्रश्नकाल में बस्तर में DMF से प्राप्त राशि का गूंजा मुद्दा, कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने मुद्दा उठाते हुए DMF से बस्तर में स्वीकृत कार्यों की मांगी जानकारी, इस पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने जवाब देते हुए कहा कि 34 करोड़ के काम बस्तर में किए गए हैं स्वीकृत, राज्यस्तर से कोई काम नहीं किया गया है अस्वीकृत, शासी परिषद की बैठक लेने के दिए गए हैं निर्देश.

📌विधानसभा में गूंजा ‘अवैध रेत’ का मुद्दा
विधानसभा में गूंजा ‘अवैध रेत’ का मुद्दा, पामगढ़ की कांग्रेस सदस्य शेषराज हरवंश ने सबसे पहले उठाया यह मुद्दा, इस मुद्दे को लपकते हुए धरमजीत सिंह ने सरकार के सामने मंत्री को हेलीकॉप्टर से सर्वे करने की दी चुनौती, उन्होंने कहा, “अगर अभी 200 पोकलेन नदी में नहीं होंगे तो मैं विधानसभा से दे दूंगा इस्तीफा,” सदस्य के इस मांग पर मंत्री ने आगामी 15 दिनों तक रोज कड़ी कार्रवाई के दिए हैं निर्देश.

📌हड़ताल अवधि का मिलेगा वेतन
स्वास्थ्य विभाग के हड़ताल पर गए अधिकारियों और कर्मचारियों को हड़ताल अवधि का मिलेगा वेतन, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने मंत्रालय महानदी भवन अटल नगर रायपुर से जारी किया आदेश, अधिकारियों और कर्मचारियों को हड़ताल अवधि 4 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 तक की अनुपस्थित अवधि का निराकरण अर्जित किया गया स्वीकृत.

📌स्कूली छात्र-छात्राओं का खतरनाक स्टंट
सरगुजा जिले के अंबिकापुर प्रतापपुर रोड में स्कूली छात्र-छात्राओं का स्टंट करने का वीडियो जमकर हो रहा है वायरल, वीडियो में छात्र-छात्राएं खुली जीप में बेखौफ तलवार लहराते आ रहे है नजर, वहीं अंबिकापुर में ही निजी स्कूल के छात्रों ने किया खतरनाक स्टंट, फेयरवेल पार्टी में पहुंचे सभी छात्रों ने शहर के भीड़भाड़ वाले सड़कों पर खतरनाक स्टंट करते हुए यातायात नियमों की उड़ा दी धज्जियां.

📌CG में पहली बार ड्रोन से भेजी गई दवाएं-सैंपल
अंबिकापुर स्थित राजमाता श्रीमती देवेंद्र कुमारी सिंहदेव मेडिकल कॉलेज से उदयपुर भेजी गई ड्रोन से दवाएं और रिपोर्ट, ड्रोन टेक्नोलॉजी से जुड़ा अंबिकापुर, इसमें 650 में से देशभर के सिर्फ 25 मेडिकल कॉलेज का ही किया गया है चयन, इनमें अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज और रायपुर AIIMS भी है शामिल.

📌25 फरवरी को मंडी बोर्ड की भर्ती परीक्षा
25 फरवरी को होगी राज्य कृषि विपणन (मंडी) बोर्ड की भर्ती परीक्षा, सहायक संचालक समेत 30 पदों पर होगी भर्ती, व्यापमं की वेबसाइट से कर सकते हैं प्रवेश पत्र डाउनलोड, रायपुर समेत प्रदेश के 8 जिला मुख्यालय में होगी दो पाली में होने वाली परीक्षा.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है