छत्तीसगढ़बिलासपुर संभागरायपुर संभाग

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना का एक फायदा यह भी…35 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते फिर हुए एक्टिव…डीबीटी सक्रिय कराने का आज आखिरी मौका

Mahtari Vandan Yojana : महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना का जबरदस्त असर हुआ है। बीते पांच-छह वर्षों से प्रदेश के विभिन्न बैंकों में निष्क्रिय रहने वाले लगभग 35 लाख खाते सक्रिय हो गए है। इसके साथ ही लगभग दो से ढाई लाख खाते नए खोले गए है। मालूम हो कि प्रदेश सरकार ही महतारी वंदन योजना के लिए अभी तक लगभग 70 लाख से ज्यादा आवेदन जमा हो चुके है। आवेदन जमा करने के बाद भी बैंकों में अपने बैंक खाते के लिए लंबी लाइन देखी जा सकती है।

संभावना जताई जा रही है कि सात मार्च को बांटी जाने वाली योजना की पहली ही किस्त में लगभग 400 करोड़ से ज्यादा की राशि बांटी जाएगी। इन दिनों शहरी क्षेत्र के बैंकों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी बैंकों में महिलाओं की भीड़ देखी जा सकती है। सभी महिलाएं अपने-अपने बैंक खातों को सक्रिय करने के लिए बंद पड़े खातों में मामूली लेनदेन भी कर चुकी हैं। इस योजना के प्रति महिलाओं में अच्छा खासा उत्साह बना हुआ है।

डीबीटी सक्रिय कराने का आज आखिरी मौका
Mahtari Vandan Yojana : महतारी वंदन योजना के लिए अब समय ख़त्म होने जा रहा हैं। दस्तावेजों के प्रमाणीकरण और सभी औपचारिकता पूरी होने के बाद बैंक अपने काम में जुट जायेंगे। वही आपके खाते में पैसे आएं इसके लिए जरूरी हैं कि फार्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों में आधार आईडी, बैंक खाता से जुड़े मोबाइल नंबर के साथ साथ महिला के स्वयं के बैंक खाते मे आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना चाहिए। ऐसे हितग्राही जिनके बैंक खाता से मोबाइल और आधार लिंक नही है वे आज 5 मार्च तक संबंधित बैंक में आधार लिंक और मोबाइल नंबर अपडेट कराएं। फॉर्म जमा करने के बाद आधार सर्वर में अपडेट होने में दो दिन का समय लगता है।

ऐसे में हितग्राही 5 मार्च तक अपडेट का फॉर्म जमा करेंगे तो सर्वर में अपडेट 7 मार्च को होगा और 8 मार्च को उनके बैंक खाता में पहली किश्त प्राप्त होगा। इसी प्रकार महतारी वंदन में आधार और बैंक खाता से जुड़े मोबाइल नंबर के स्थान पर कोई दूसरा मोबाइल नंबर दर्ज है तो बैंक खाता से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट करना होगा। इसके लिए नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के लाभ के लिए महिला का स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है। संयुक्त खाता मान्य नहीं होगा। जिन महिलाओं का बैंक खाता से जुड़े हुए मोबाइल नंबर, आधार अपडेशन और आवेदन में अपडेट जितना देरी से होगा, उतने ही देरी से उनको महतारी वंदन योजना का लाभ या पहला किस्त मिलेगा

हितग्राही अपने आधार और मोबाइल नंबर से अपने आवेदन की स्थिति वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/beneficiary-application-status में देख सकते हैं।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है