छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh : आंबेडकर अस्‍पताल में अब मरीज आनलाइन घर बैठे ले सकेंगे डाक्टर का अपाइंटमेंट, ओपीडी में पर्चा कटाने की जरूरत नहीं

Chhattisgarh : रायपुर। छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े आंबेडकर अस्‍पताल में अब मरीजों को डाक्टर को दिखाने के लिए लाइन में लगकर ओपीडी पर्चा कटाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अस्पताल प्रबंधन आनलाइन सुविधा शुरू करने की तैयारी में है। इसका ट्रायल शुरू कर दिया गया है। मरीज घर बैठे डाक्टर का अपाइंटमेंट ले सकेंगे।

आभा आइडी पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा
ओपीडी पर्ची के लिए आभा आइडी पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे मरीज को टोकन नंबर मिल जाएगा। अस्पताल प्रबंधन ने इसके लिए अलग से टोकन काउंटर बना रहा है। कोई भी व्यक्ति एंड्राइड मोबाइल पर प्ले स्टोर से आभा ऐप डाउनलोड कर पंजीयन कर सकता है।

इसके बाद अस्पताल के काउंटर से ओपीडी पर्ची मिलेगी। इसी पर्ची के आधार पर संबंधित विभाग में इलाज करा सकेंगे। वर्तमान में ओपीडी में इलाज कराने के लिए आफलाइन पंजीयन की सुविधा है। अस्पताल की वेबसाइट से तीन साल पहले आनलाइन ओपीडी पंजीयन हो रहा था। अब आभा आइडी से आनलाइन पंजीयन से मरीजों को सुविधा होगी।

कुछ दिन में शुरु हो जाएगी सुविधा
दरअसल अस्पताल में टोकन सिस्टम शुरू नहीं होने से मरीजों को काउंटर में पर्ची के लिए लाइन लगानी पड़ रही है। जो मरीज आभा आइडी में आनलाइन पंजीयन नहीं करेंगे, उन्हें काउंटर में कतार लगानी ही होगी। टोकन सिस्टम शुरू नहीं होने व बैठने की व्यवस्था नहीं होने से मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है। अस्पताल प्रबंधन आने वाले दिनों में टोकन सिस्टम लागू करने जा रहा है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

आभा में आनलाइन मिलेगा टोकन नंबर
आभा आइडी में रजिस्ट्रेशन करने पर मरीज को टोकन नंबर मिल जाएगा। अस्पताल पहुंचकर मरीज काउंटर में अपनी बीमारी बताकर संबंधित डाक्टर की पर्ची ले लेगा। आने वाले दिनों में वेटिंग हाल में ही डिस्प्ले लगा दिए जाएंगे। यहीं पर मरीज के टोकन नंबर डिस्प्ले होगा। मरीज आसानी से

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है