छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh Teacher News : छत्तीसगढ़ के शिक्षकों को अब छुट्टी लेने के लिए करना होगा अब ऑनलाइन आवेदन

Chhattisgarh Teacher News : छत्तीसगढ़ के शिक्षकों को अब छुट्टी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद ही उन्हें छुट्टी दी जाएगी. लोक शिक्षण संचालनालय ने इस लेकर आदेश जारी कर दिया है. छुट्टी के लिए सरकार ने एक अलग पोर्टल तैयार किया है.

बता दे कि शिक्षक अब तक लिखित आवेदन देकर छुट्टी लेते थे. लेकिन ये नया सिस्टम 15 जुलाई से लागू हो जाएगा. संभागीय संयुक्त संचालक कार्यालय और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को इसके लिए जिम्मा सौंपा गया है. बुधवार को जारी किए गए आदेश को लेकर शिक्षकों के बीच कंफ्यूजन है. शिक्षकों के मन में ऑनलाइन आवेदन करने से लेकर डिजिटल गड़बड़ी तक को लेकर भ्रम की स्थिति है


आदेश को लेकर सर्व शिक्षक संघ, प्रदेश संयोजक विवेक दुबे का कहना है कि तकनीक का उपयोग होना चाहिए हम इसके पक्षधर भी हैं लेकिन ऐसा प्रयोग केवल एक ही दिशा में क्यों होता है यह समझ से परे है जहां शिक्षकों पर कसावट या कार्रवाई की बात होती है वहां सारे तकनीक का प्रयोग करने में विभाग को परहेज नहीं है और जहां लाभ देने की बात आती है वहां इसके विषय में सोचा तक नहीं जाता जैसे प्रमोशन के लिए गोपनीय चरित्रावली की आवश्यकता होती है और विगत 5 साल में विभाग कई बार दस्तावेज जमा करवा चुका है और इसके बाद भी कार्यालय हर बार शिक्षकों से दस्तावेज मांगते रहता है उसके लिए यह प्रयोग क्यों नहीं किया जाता ताकि शिक्षकों को बार-बार गोपनीय दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता न पड़े और उन्हें परेशान न होना पड़े । प्रमोशन/नई नियुक्ति/ ट्रांसफर के लिए स्थान चयन को लेकर खुलकर बंदरबांट होता है यह सबने देखा लेकिन वहां पर तकनीक का प्रयोग करते हुए रिक्त स्थान सभी के लिए पोर्टल में डालते हुए सार्वजनिक क्यों नही किया जाता इसी प्रकार कई जगह है जहां तकनीक का प्रयोग होना चाहिए । अवकाश वाले मामले में भी वैकल्पिक व्यवस्था रखना होगा क्योंकि आकस्मिक अवकाश की स्थिति में हो सकता है कर्मचारी छुट्टी की जानकारी देने की स्थिति में ही न रहे और उसका परिवार फोन करके सूचना दे इसके अतिरिक्त कई प्रकार की स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं जिसमे दूरस्थ क्षेत्र जहां नेटवर्क की कमी रहती है वहां इसका प्रयोग इत्यादि कठिन हो सकता है इसके विषय में विभाग को सूचना होगा और वैकल्पिक व्यवस्था यानी जो पुरानी व्यवस्था है उसे भी साथ ही रखना चहिए ताकि इमरजेंसी में उसका भी उपयोग किया जा सके ।

बस्तर के जलप्रपातों में सावधानी हटी, दुर्घटना घटी…आनंद ले पर सावधानी जरुरी

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है