छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

12th Pass Govt Job : 17 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास कर सकते हैं अप्‍लाई, 24 जुलाई है आवेदन की अंतिम तारीख

रायपुर। स्‍टॉफ सलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम (सीजीएल) सितंबर में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 24 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा फीस 25 जुलाई तक जमा की जा सकती है।

परीक्षा सहायक ऑडिटर अधिकारी, सहायक अकाउंटेंट, निरीक्षक (परीक्षक), उप निरीक्षक, सहायक सेक्शन अधिकारी जैसे विभिन्न ग्रुप-बी और ग्रुप-सी पदों पर भर्ती के लिए हो रही है। इस बार 17,727 पदों के लिए भर्ती निकली है। पिछली वर्ष 8,415 पद थे। इस तरह से पिछली बार की तुलना में 9,312 पद ज्यादा हैं।

जानकारी के मुताबिक परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में होगी। सीजीएलई एग्जाम में आवेदन के लिए किसी भी विषय में स्नातक होना जरूरी है। हालांकि, कुछ पद जैसे, सहायक ऑडिटर या अकाउंटेंट अधिकारी के लिए सीए, सीएस, एमबीए, कास्ट मैनेजमेंट या अन्य डिग्री जरूरी है।

जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री और बारहवीं में गणित में न्यूनतम 60 प्रतिशत होना जरूरी है। इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए हैं। महिला, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और पूर्व सैनिकों को फीस से छूट दी गई है। वैकेंसी से संबंधित विस्तृत जानकारी वेबसाइट ssc.gov.in पर उपलब्ध है।

पिछले सात वर्षों में दूसरी बार ज्यादा पद
एसएससी-सीजीएल में पिछले सात वर्षों में सबसे अधिक पद वर्ष 2022 में निकले थे। उक्त वर्ष 37409 पोस्ट के लिए वैकेंसी निकली थी। इस बार यानी वर्ष 2024 की परीक्षा में दूसरी बार ज्यादा पद की वैकेंसी निकली है।

Chhattisgarh Rojgar

महतारी वंदन योजना पर रार…ओपी चौधरी की चुनौती पूर्व सीएम ने की स्वीकार

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है