छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ के 6 लाख से ज्‍यादा राशन कार्ड धारियों पर खतरा, बंद न हो राशन मिलना, करें तुरंत यह काम

Chhattisgarh News : छत्‍तीसगढ़ में राशन कार्ड के नवीनीकरण का काम चल रहा है। इसकी तारीख खत्‍म हो गई थी। इसके बाद खाद्य विभाग ने इसे बढ़ा दिया है। प्रदेश में राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए अभी भी 6 लाख से ज्‍यादा राशन कार्ड बाकी है।

ऐसे में ये राशन कार्ड अपडेट नहीं कराए जाते हैं तो इन कार्डधारी परिवारों को राशन मिलना बंद हो सकता है। इस लापरवाही से कार्डधारी गरीब परिवार के लोगों पर उनके हिस्‍से के राशन न मिलने का खतरा भी मंडरा रहा है।

बता दें कि प्रदेश में नई बीजेपी सरकार बनने के बाद बीपीएल, एपीएल और अन्‍य कैटेगरी के राशन कार्डों को अपडेट (कराने और नवीनीकरण की शुरुआत की गई थी। इसकी शुरुआत करने पर छत्‍तीसगढ़ में जमकर सियासत हुई थी। इसी के बीच प्रदेश में राशन कार्ड के नवीनीकरण का काम जारी रहा।

सरकार ने उठाया कदम, बढ़ाई तारीख
खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड नवीनीकरण कराया जा रहा है। अब तक 70 लाख 26 हजार 106 लोगों के राशन कार्ड बने हैं। इसके बाद भी कई लोग वंचित रह गए हैं। इसके चलते खाद्य विभाग छत्‍तीसगढ़ ने फिर से निर्णय लिया है कि राशन कार्ड अपडेशन और नवीनीकरण की तारीख बढ़ाई जाए। खाफ विभाग ने फिर नवीनीकरण की तारीख बढ़ाई है और इस बार 15 अगस्‍त तक लोग अपना राशन कार्ड नवीनीकरण करा सकते हैं।

छह लाख परिवार के राशन पर खतरा
प्रदेश में लगातार राशन कार्ड के नवीनीकरण को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके बाद भी लोग राशन कार्ड को अपडेट नहीं करा रहे हैं। 6 लाख से ज्‍यादा राशन कार्ड का अभी तक नवीनीकरण नहीं हो पाया है। ऐसे में इन परिवार के सदस्‍यों को मिलने वाला राशन बंद हो सकता है। इनका राशन बंद न हो, इसलिए सरकार के द्वारा नवीनीकरण की तारीख आगे बढ़ाई गई है।

मोबाइल ऐप से भी कर सकते हैं अपडेट
राशन कार्डधारी अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदक नवीनीकरण के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्‍यम में से एक से आवेदन कर सकते हैं। हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ पर जाकर ऐप डाउनलोड करके भी यह प्रोसेस कर सकते हैं।

ई-केवायसी होना अनिवार्य
बता दें कि राशनकार्ड का नवीनीकरणऔर राशन कार्डधारियों का ई-केवायसी का काम जारी है। खाद्य विभाग ने सभी श्रेणी के राशनकार्ड अंत्योदय, प्राथमिकता, एकल निराश्रित, निशक्तजन और एपीएल योजना के राशन कार्डधारियों का ई-केवायसी और राशनकार्डों का नवीनीकरण कराने की बात कही है।

77 लाख से ज्‍यादा राशनकार्ड हितग्राही
प्रदेश में वर्तमान में 77 लाख से ज्‍यादा राशन कार्ड के हितग्राही हैं। इसमें से अब तक लगभग 70 लाख 26 हजार 106 राशन कार्ड का नवीनीकरण हुआ है। इसके अलावा 6 लाख से ज्‍यादा राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं हो सका है। राशन नवीनीकरण कराने में पहले नंबर पर बीजापुर, दूसरा नारायणपुर और तीसरा नंबर सुकमा जिले का है।

हर कैटेगरी के बदले जा रहे कार्ड
राशन कार्ड के लिए नवीनीकरण की पूरी प्रोसेस निशुल्क है। आवेदक फ्री में अपना राशन कार्ड नवीनीकरण करा सकते हैं। इनमें अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और नि:शक्तजन श्रेणी के जारी राशनकार्डों के लिए नवीनीकरण की पूरी प्रोसेस फ्री रहेगी। इसके अलावा जनरल कैटेगरी के राशन कार्डधारियों के लिए ऐप के माध्यम से नवीनीकरण 10 रुपए चार्ज तय किए गए हैं। यह शुल्‍क देना अनिवार्य है।

हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें
हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें

रायपुर : महानदी में कुदते दिखे आरंग कांड के गौ तस्कर, आरोप था माब लिंचिंग से हुई मौत

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है