छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में होगी मुफ्त इलाज की राशि 5 लाख से बढ़ के होगी 10 लाख

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में साय सरकार शहीद वीर नारायण आयुष्मान स्वास्थ्य योजना की लिमिट बढ़ाने जा रही है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि, हमने लिमिट बढ़ाने का वादा घोषणा पत्र में किया था। स्वास्थ्य लिमिट को 5 से 10 लाख रुपए तक बढ़ाया जा सकता है। इस मामले पर सीएम विष्णुदेव साय ने प्रस्ताव बनाने को कहा है।

इस स्कीम में फिलहाल गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिल रही है, जिसे बढ़ाकर 10 लाख रुपए किया जाएगा। वहीं, मिडिल क्लास के प्रति परिवारों को 50 हजार रुपए इलाज कराने की सुविधा है, जिसे बढ़ाकर 1 लाख रुपए किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री की ओर से आयुष्मान नोडल एजेंसी को प्रस्ताव बनाने के लिए कहा गया है। इसमें परिवारों का आंकलन करना है।

35 लाख से ज्यादा लोग करवा चुके हैं इलाज
वहीं, अभी कितने परिवार इसके दायरे में आ रहे हैं। इस सबकी भी डिटेल रिपोर्ट बनाना है। अब तक इस स्कीम में प्रदेश में 2 करोड़ 23 लाख से ज्यादा ई-कार्ड बन चुके हैं। वहीं 35 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग इलाज करवा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने भास्कर को बताया कि हमारा फोकस कैशलेस इलाज की व्यवस्था को सब तक पहुंचाने का है।

बीजेपी ने घोषणा पत्र में किया था वादा
गौरतलब है कि भाजपा ने 2023 में अपने चुनावी घोषणापत्र में आयुष्मान भारत स्कीम में गरीब परिवारों के लिए इलाज की लिमिट को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख तक यानी दोगुना करने का वादा भी किया था। मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए भी लिमिट दोगुनी हो जाएगी। प्रदेश में अभी 56 लाख से अधिक परिवार अभी इस योजना में प्रति परिवार 5 लाख रुपए तक के कैशलेस इलाज के दायरे में आते हैं।

स्वाइन फ्लू से प्रदेश में हुई 12 लोगों की मौत
स्वाइन फ्लू को लेकर बोले स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि, प्रदेश स्वाइन फ्लू और मौसमी बीमारियां आती हैं। इस साल भी हजारों की संख्या में केस आए हैं। हमारी हेल्थ की टीम ने सफलता पूर्वक इसका समाधान किया है। पूरे प्रदेश में अब तक 12 मृत्यु हुई है। स्वाइन फ्लू को लेकर जांच और इलाज की पर्याप्त व्यवस्था है और उचित इलाज के निर्देश दिये गए हैं।

हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें
हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें

छत्तीसगढ़ में युक्तियुक्तकरण बनेगा शिक्षक भर्ती में सबसे बड़ा रोड़ा ! शिक्षकों में भारी नाराजगी

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है