बस्तर संभाग

हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में सा.मु., 53वीं वाहिनी आई.टी.बी.पी. में किया गया हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ

नारायणपुर, 14 सितंबर 2024//सामरिक मुख्यालय, 53वीं वाहिनी, आई.टी.बी.पी. में 14 सितंबर को हिंदी दिवस के शुभ अवसर पर राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए कैम्प परिसर में हिंदी पखवाडा-2024 का शुभारंभ श्री अमित भाटी, सेनानी 53वीं वाहिनी, भा.ति.सी.पु.बल द्वारा किया गया। इस अवसर पर समस्त अधिकारीगण, अधीनस्थ अधिकारीगण एवं जवान उपस्थित थे।

श्री अमित भाटी, सेनानी 53वीं वाहिनी, भा.ति.सी.पु.बल ने हिंदी दिवस के अवसर पर उपस्थित समस्त पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि हिंदी भाषा एक ऐसी भाषा है जिसे पढ़ना, समझना और बोलना आसान है। वर्तमान में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए काम-काज में हिंदी के प्रयोग को भी बढ़ावा देना है। अपने अंदर भाषाई सामंजस्य विकसित करके अधिक से अधिक काम-काज हिंदी में करने की प्रवृत्ति का भी विकास करना है। आज हिंदी भाषा विभिन्न सम्पर्क माध्यमों जैसे रेडियो, टेलीविजन, समाचार पत्र-पत्रिकाओं, विज्ञापनों और संसद जैसे महत्वपूर्ण मंच और व्यावसायिक जगत में अत्यंत लोकप्रिय हो चुकी है और देश के हर भाग में लोगों द्वारा इसे आम बोल-चाल की भाषा के रूप में उपयोग किया जा रहा है। इस दिशा में राजभाषा के रूप में हिंदी के उपयोग के लिए बनाए गए नियमों एवं अधिनियमों का अनुपालन करते हुए हमें अपने काम-काज में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने का प्रयास करना चाहिए। यह हर्ष का विषय है कि इस दिशा में लगातार प्रगति हो रही है और हमें यह प्रयास करना है कि इसे और आगे कैसे बढ़ाया जा सकता है।

हिंदी पखवाड़ा मनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी के प्रति जागरूता, हिंदी में कार्य करने के प्रति रुचि बढ़ाना व जन-जन को हिंदी में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस अवसर पर सेनानी, 53वीं वाहिनी द्वारा वाहिनी में कार्यरत समस्त पदाधिकारियों से प्रशासनिक कार्यों में हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग की अपील की गई।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है