छत्तीसगढ़बिलासपुर संभाग

स्वच्छता ही सेवा  :  एनटीपीसी ने कालोनी गेट से नवाडीह चौक तक चलाया स्वच्छता अभियान 

स्वच्छता से मन मे ताजगी के साथ एक नवीन ऊर्जा का होता है संचार : राजेंद्र धीवर (25 डस्टबिन से प्रतिदिन एनटीपीसी करेगा कचरे का निपटान)

सीपत :— एनटीपीसी सीपत द्वारा 14 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान चलाया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार स्वच्छता ही सेवा के तहत सभी सरकारी क्षेत्र के उपक्रमों को अपने संस्थान से 2 किलोमीटर के अंदर ऐसी जगह का चयन करना है , जहां पर सफाई की विशेष आवश्यकता थी । इसी के तहत मंगलवार को परियोजना प्रमुख विजय कृष्ण पाण्डेय द्वारा एनटीपीसी कालोनी गेट से नवाडीह चौक तक स्वच्छता लक्षित इकाई  घोषित किया गया।

स्वच्छता लक्षित इकाई की घोषणा से पहले एनटीपीसी सीपत द्वारा एनटीपीसी कालोनी गेट से नवाडीह चौक तक वृहद स्वच्छता अभियान चलाकर सड़क के दोनों ओर पड़े हुए कचरे की साफ-सफाई कर स्वच्छता हेतु लोगों को जागरूक किया गया। सफाई के पश्चात सड़क के दोनों ओर 25 डस्टबीन रखा गया । विदित हो कि स्वच्छता लक्षित इकाई के लिए चिन्हित क्षेत्र में रखे डस्टबीन से कचरे का निपटान एनटीपीसी सीपत द्वारा प्रतिदिन किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान परियोजना प्रमुख विजय कृष्ण पाण्डेय ने अपने संबोधन में दूकानदारों तथा आम जनता से अपील करते हुए कहा कि आप सभी स्वच्छता को अपनाकर अपने घर एवं आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ बना सकते हैं। उन्होंने एनटीपीसी सीपत के द्वारा किए जा रहे स्वच्छता के कार्य को सुचारु रूप से चलाने के लिए सभी से सहयोग की अपेक्षा के साथ कचरे को डस्ट्बिन में ही डालने की अपील की ताकि एनटीपीसी सीपत द्वारा उसका उचित निपटान किया जा सके।

सरपंच राजेन्द्र धीवर ने कहा कि स्वच्छता से मन मे ताजगी व एक नवीन ऊर्जा का संचार होता है। शारीरिक शांति मिलती है। कचरे से मन मे नकरात्मक प्रभाव पड़ता है। इस दौरान रामनारायण राठौर, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि ने भी एनटीपीसी के इस अभियान की प्रशंसा करते हुए लोगों से क्षेत्र को स्वच्छ रखने में सहयोग की अपील की। इसके अलावा एनटीपीसी सीपत में दिनांक 14 सितंबर से चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत अबतक विभिन्न कार्यक्रम किए जा चुके हैं जिसमें परियोजना प्रमुख द्वारा सभी कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ तथा बाल भारती पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को संबोधन, बाल भारती पब्लिक स्कूल तथा शासकीय उच्च विद्यालय दर्राभाटा में ड्राइंग एवं पेन्टिंग प्रतियोगिता, साइकल रैली तथा एक पेड़ माँ के नाम के माध्यम से पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया गया। कार्यक्रम में अनिल शंकर शरण, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), श्री बी आर रथ, महाप्रबंधक (अनुरक्षण), श्री राजीव सत्यकाम, महाप्रबंधक (एश टेक्नोलाजी), श्री जयप्रकाश सत्यकाम, अपर महाप्रबंधक(मानव संसाधन), डीसी सीआइएसएफ श्री मुनिराज मीणा, सीपत नायब तहसीलदार देश कुमार कुर्रे,  यूनियन व एशोसीएसन के प्रतिनिधि , सीआइएसएफ के जवान, एनटीपीसी के कर्मचारीगण, स्थानीय व्यापारीगण एवं बड़ी संख्या में आम जनता उपस्थित रहे।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है