छत्तीसगढ़बस्तर संभाग

Dantewada Police-Naxalites Encounter : मुठभेड़ में मारे जाने वालों में DKZSC कमलेश समेत PLGA कंपनी 6 के कमांडर शामिल!

Dantewada Police-Naxalites Encounter : नारायणपुर दंतेवाड़ा के सीमावर्ती थुलथुली मुठभेड़ में पुलिस की कामयाबी और भी बड़ी होती नजर आ रही हैं। शुरुआती जाँच में पता चला हैं कि बैठक में नक्सलियों के बड़े नेता मौजूद थे। इनमे दंडकारण्य जोनल कमेटी के कमलेश, नीति, पीएलजी कंपनी नंबर 6 के कमांडर नंदू के अलावा माड़ डिवीजन के एरिया कमेटी प्लाटून नंबर 16 खूंखार नक्सली मौजूद थे। इसके अलावा बाकि नक्सली उनके अंगरक्षक हो सकते हैं। ऐसे में सम्भावना जताई जा रही हैं कि नक्सलियों के कई कमांडर पुलिस के गोलियों का शिकार हुए है। हालाँकि इसकी आधिकारिक पुष्टि कल ही शिनाख्त के बाद हो सकेगी लेकिन यह तय है कि बैठक बड़ी थी और इसमें शामिल होने पडोसी राज्य तेलंगाना से भी नेता पहुंचे थे। लेकिन पुलिस को इस बैठक की भनक गई और उन्होंने पूरे कंपनी को ही मार गिराया।

मारे गए नक्सली कंपनी नंबर 6 और प्लाटून के
गृहमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि पुलिस की यह कामयाबी कई मायने में बेहद खास है। इस मुठभेड़ में मारे गए नक्सली कंपनी नंबर 6 और प्लाटून के थे। पूरे ऑपरेशन को पूर्व सूचना के आधार पर सटीक तरीके से अंजाम दिया गया ताकि सुरक्षाबलों को कम से कम नुकसान पहुंचे। फिलहाल 28 लाशों को बरामद कर लिया गया है, कल सुबह फिर से सर्चिंग की जाएगी। उम्मीद हैं कि और भी लाशें बरामद की जा सकेगी। मंत्री विजय शर्मा ने बताया कि यह अब तक का सबसे बड़ा नक्सल ऑपरेशन था। मौके से बड़े पैमाने पर हथियार बरामद हुए हैं। इसके साथ ही पुलिस के हाथ एके-47 और एसएलआर जैसे घातक ऑटोमेटिक वैपन भी रिकवर हुए है। इस पूरे ऑपरेशन में बड़े पैमाने पर नक्सली मारे गये हैं लिहाजा इलाके में अब नक्सलियों की कमर टूट चुकी है। इस पूरे ऑपरेशन में कोई भी जवान हताहत नहीं हुआ है। एक जवान घायल हुआ है जिसका उपचार जारी है। विजय शर्मा ने इस बात का भी खुलासा किया कि पुलिस और सुरक्षाबल एनकाउंटर के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे है। यह पूरा ऑपरेशन डीआरजी नारायणपुर, डीआरजी बीजापुर और एसटीएफ की ज्वाइंट कार्रवाई थी।

36 से ज्यादा नक्सली ढेर
बता दें कि पुलिस और सुरक्षाबलों को छत्तीसगढ़ में अबतक की सबसे बड़ी कामयाबी मिली है। दंतेवाड़ा-नारायणपुर के ओरछा थाना इलाके के थुलथुली में हुए भीषण मुठभेड़ में पुलिस ने 36 से ज्यादा नक्सलियों को मार गिराया है। हालांकि अब जो खबर आ रही हैं वह 32 मौतों की है। यह पहला मौका है कि इतनी बड़ी संख्या में माओवादी मारे गए है। इससे पहले कांकेर मुठभेड़ में 29 नक्सलियों को ढेर किया गया था। फ़िलहाल मौजूदा एनकाउंटर में 24 शव बरामद किये जा चुके है।

सीएम साय ने भी सराहा
पूरे मुठभेड़ और सफलता पर सीएम साय ने ट्वीट कर इस सफलता के लिए जवानों को सराहा है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है​ कि ”जवानों को मिली यह बड़ी कामयाबी सराहनीय है, उनके हौसले और अदम्य साहस को नमन करता हूं, नक्सलवाद के खात्मे के लिए शुरू हुई हमारी लड़ाई अब अपने अंजाम तक पहुंचकर ही दम लेगी, इसके लिए हमारी डबल इंजन सरकार दृढ़ संकल्पित है, प्रदेश से नक्सलवाद का खात्मा ही हमारा लक्ष्य है।”
देखे वीडियों

पिछले 9 माह में 35 से ज्यादा मुठभेड़ में 188 नक्सली हुए ढ़ेर, देखें कब और कहाँ हुई बड़ी मुठभेड़

तारीख – 20 जनवरी
जिला- बीजापुर
थाना क्षेत्र- बासागुड़ा
नक्सली ढेर- 3
————————–
तारीख – 25 जनवरी
जिला- कांकेर
थाना क्षेत्र- कोयलीबेड़ा
नक्सली ढेर- 3
——————————–
तारीख – 27 जनवरी
जिला- बीजापुर
थाना क्षेत्र- जांगला
नक्सली ढेर- 4
————————-
तारीख – 27 जनवरी

जिला- बीजापुर
थाना क्षेत्र- बासागुड़ा
नक्सली ढेर- 6
————————
तारीख – 2 अप्रैल
जिला- बीजापुर
थाना क्षेत्र- गंगालूर
नक्सली ढेर- 13
————————–

तारीख – 6 अप्रैल
जिला- बीजापुर
थाना क्षेत्र- उसूर
नक्सली ढेर- 3
———————–
तारीख – 16 अप्रैल
जिला- कांकेर
थाना क्षेत्र- छोटे बेठिया
नक्सली ढेर- 29
———————–
तारीख – 30 अप्रैल
जिला- कांकेर
थाना क्षेत्र- टेकमेटा
नक्सली ढेर-10
——————-
तारीख – 10 मई
जिला- बीजापुर
थाना क्षेत्र- पीडिया
नक्सली ढेर- 12
—————————
तारीख – 17 जुलाई
जगह – छत्तीसगढ़- महाराष्ट्र बार्डर
नक्सली ढेर- 12
——————–
तारीख – 29 अगस्त
जगह – अबूझमांड़
नक्सली ढेर- 3
—————–
तारीख – 3 सितंबर
जगह – दंतेवाड़ा
नक्सली ढेर- 9

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है