छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

CM Sai New House : अब नवा रायपुर से चलेगी छत्तीसगढ़ की सरकार, नए आवास में जल्द शिफ्ट होंगे CM विष्णुदेव साय

CM Sai New House : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जल्द नए सीएम हाउस में शिफ्ट हो सकते हैं. नवा रायपुर सेक्टर 24 में सीएम आवास बनकर तैयार हो गया है. नवरात्रि के शुभ अवसर पर नए आवास में तीन दिवसीय पूजा पाठ मुख्यमंत्री का परिवार करा रहा है. मंत्रियों के निवास भी नवा रायपुर में शिफ्ट होने की तैयारी चल रही है. मुख्यमंत्री साय पुराने और नए दोनों सीएम हाउस में निर्धारित समय पर जनता के लिए रहेंगे उपलब्ध. जनता सुविधा अनुसार रायपुर और नवा रायपुर में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर सकेगी.
देखे वीडियों

अभी तक नवा रायपुर से सिर्फ मंत्रालय ही संचालित हो रहे थे. अब तय हो गया है कि साय की सरकार नवा रायपुर से चलेगी. लोगों को मंत्री से मिलने और आवेदन देने के लिए रायपुर जाना पड़ता था. नवा रायपुर से सरकार के कामकाज होने पर लोगों का मंत्री से मिलना और मंत्रालय में आवेदन देना आसान हो जायेगा. मंत्री से मिलने और आवेदन देने के लिए मंत्रालय जाने में लगने वाले समय की बचत हो सकेगी. बताया जा रहा है कि नवरात्रि में पूजा पाठ के बाद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय परिवार संग सीएम आवास में शिफ्ट हो जाएंगे. देश का सबसे आकर्षक नया सीएम हाउस होगा.

नए सीएम हाउस में कब शिफ्ट होंगे मुख्यमंत्री साय?
नए सीएम हाउस में साज-सज्जा का काम तेजी से चल रहा है. लाइटिंग का काम दिन में होने के बाद रात को टेस्टिंग का काम चल रहा है. सीएम हाउस का फ्रंट एलिवेशन पूरा का काम हो चुका है. दूसरे राज्यों से आए तकनीशियन लाइटिंग के काम को एक अलग लुक देने में जुटे हैं. सीएम हाउस पर अभी तक लगभग 65 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं.

सीएम हाउस को 8 एकड़ में बनाया जा रहा है. लागत 65 करोड़ की आयी है. सीएम हाउस में 6 बेडरूम, फैमिली और लिविंग रूम, प्राइवेट थियेटर, हेल्थ सेंटर और बड़ी लाइब्रेरी होगी. सुरक्षा, सीसीटीवी, टायर ब्लास्टर के साथ हाईटेक सुविधा होगी. निगरानी के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है.

अभी तक मंत्रियों और विधानसभा अध्यक्ष के 14 आवास बनकर तैयार हो चुका हैं. सभी मंत्री के आवास एक जैसे दिखेंगे. ऐसे में कोई भी मंत्री छोटे-बड़े आवास होने की बात नहीं कर पाएगा. मंत्री के लिए 13 आवास और एक विधानसभा अध्यक्ष के लिए बनाये गये हैं. खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल, महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े के आवास में फिनिशिंग कार्य जारी है.

लगभग आधे एकड़ में अधिकारियों के होंगे आवास
23 साल बाद पहली बार अफसर के आवासा आधे एकड़ यानी करीब 22000 वर्गफीट में बने होंगे. बड़ा एरिया लॉन का होगा. नवा रायपुर के सेक्टर 18 में अभी 78 अफसरों का आवास तैयार हो रहे हैं. राज्य के अफसरों को अभी तक 4000 वर्गफीट वाले ही बंगले अलॉट होते आए हैं.

हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें
हमारें यूट्यूब चैनल को सबस्क्राईब करें

छत्तीसगढ़ में लाल आतंक पर सबसे बड़ा प्रहार, जाने जवानों को कैसे मिली कामयाबी…देखे Encounter की Inside Story

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है