छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

छत्तीसगढ़ में इस तारिख तक करवा ले eKYC नहीं तो राशन कार्ड होगा निरस्त

छत्तीसगढ़ सरकार ने राशनकार्ड नवीनीकरण को लेकर बड़ा ऐलान किया है. खाद्य विभाग ने राशन कार्ड नवीनीकरण करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तय कर दी है. छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी की गई तारीख तक राशन कार्ड में अपडेट और ईकेवाईसी (eKYC) कराने की अपील हितग्राहियों से की है. खाद्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग असुविधा से बचने के लिए अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण और ईकेवाईसी समय पर करवा लें.

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत हितग्राहियों की सुविधा के लिए शेष बचे राशनकार्ड नवीनीकरण एवं ईकेवाईसी (eKYC) कराने के लिए 31 अक्टूबर 2024 तक का अवसर प्रदान किया गया है. कार्ड नवीनीकरण के लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों का ईकेवाईसी (eKYC) कराना अनिवार्य है.वन नेशन वन कार्ड अंतर्गत शासकीय उचित मूल्य की दुकान में राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए हितग्राही परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड और अंगूठे का ईकेवाईसी (eKYC) कराना अनिवार्य है.

दूसरी जगह निवासरत लोगों के लिए…
सरकार ने अपील की है कि जो लोग अपने घरों से दूर हैं.वो भी इस अभियान का हिस्सा बन सकते हैं.इसके लिए हितग्राही को अपने नजदीकी राशन दुकान में जाना होगा.वहां पर जाकर अपने अंगूठे का निशान लगाकर ईकेवाईसी का लाभ ले सकते हैं.

किसी भी तरह के दस्तावेजों की जरुरत नहीं
इस सुविधा के लिए किसी भी तरह की कोई फीस नहीं ली जा रही है.साथ ही साथ आपको कोई भी डॉक्यूमेंट मौके पर जाकर जमा नहीं करना है. आपके परिवार की सूची उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध रहती है.राशनकार्ड का नवीनीकरण हितग्राही खुद से विभागीय नवीनीकरण एप और दुकानदार के पास जाकर दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है.

नवीनीकरण और ईकेवाईसी (eKYC) ना होने पर क्या ?
यदि आपने निर्धारित समय में कार्ड का नवीनीकरण नहीं करवाया है तो भविष्य में आपका राशनकार्ड निरस्त हो सकता है.जिसकी वजह से आपको खाद्यान्न मिलने में दिक्कत हो सकती है.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है