छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

‘मोहब्बत में महंगाई’… ‘रोज डे’ पर भाव खा रहा गुलाब : महंगा हुआ ‘इजहार ए इश्क़’, प्यार की सुर्खी चढ़ी तो और लाल हुआ गुलाब

केशव पाल @ तिल्दा-नेवरा | मेरी बेचैनियों का कुछ यूँ हिसाब रखना…कि हर हिचकी पर तुम इक गुलाब रखना। फरवरी का महीना अपने साथ लेकर आता है प्यार, इश्क़ और रोमांस का खुमार और इसी खुमार में बिक्री बढ़ती है गुलाबों की। ‘इजहार-ए-इश्क’ के लिए वैलेंटाइन वीक आज से शुरू हो गया। सप्ताह भर इसे अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाएगा। लव कपल्स अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने कुछ न कुछ सरप्राइज गिफ्ट जरूर देते हैं। लेकिन अपने पार्टनर को फूलों के खूबसूरत बुके से इंप्रेस करने के लिए इस बार जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। आज पहला दिन ‘रोज डे’ मनाया जाएगा। प्यार करने वाले युगल आज एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपना अहसास और प्यार जाहिर करेंगे। इधर, वैलेंटाइन वीक शुरू होते ही गुलाब फूल की कीमत में भारी उछाल आ गया है। गुलाब के फूलों से गुलजार बाजारों में गुलाब की कीमत आसमान छू रहा है। वैलेंटाइन डे में प्यार के साथ-साथ गुलाब भी परवान चढ़ रहा है। इधर, इजहार-ए-इश्क के लिए हर कोई बेताब है। जवां दिल अपने पार्टनर को दिल की बात कहने के लिए धड़क रहा है। मगर आर्टिफिशियल और देसी गुलाब के दाम प्यार के आशिकों को थोड़ा निराश कर सकता है। गुलाब के एक फूल की कीमत 15 से 20 रूपए रहता था। जो अब 40 से 50 रूपए तक जा पहुंचा है। गिफ्ट शॉप और मार्केट में इस बार देसी गुलाब के अलावा कई वैरायटी के डिजाइनिंग और स्टाइलिश ट्यूब रोज, आर्टिफिशियल गुलाब का बड़ा रेंज एवलेबल है। रोज रिंग, रोज बॉक्स से लेकर चांदी का गुलाब भी इस बार आकर्षण का केंद्र है। आज पहले दिन गिफ्ट कार्नरों में यंगस्टर्स खरीदारी करने पहुंच रहे हैं। इस बार वेलेंटाइन वीक के लिए गिफ्ट गैलरियों में धांसू गिफ्ट आइटम मंगाए गए हैं।

कई वैरायटी के गुलाब एवलेबल, तरह-तरह के एसेसरीज भी उपलब्ध

रोज डे के लिए बाजार में खुशबूदार देसी लाल और सफेद गुलाब के अतिरिक्त ट्यूब रोज, आर्टिफिशियल गुलाब में क्रिस्टल रोज, वुडन रोज, प्लास्टिक रोज, साटन रोज, वेलवेट रोज, गुलाब के कुशन, गुलाब पिलो, हैंगिंग रोज, चॉकलेट रोज भी एवलेबल है। इसके अलावा गोल्ड प्लेटेड रोज, क्रिस्टल रोज स्टिक, गुलाब के गिफ्ट बॉक्स, गुलाब के ज्वैलरी बॉक्स, गुलाब का स्टीकर, गुलाब का ग्रीटिंग कार्ड, चांदी का गुलाब भी दुकानों में उपलब्ध है। वहीं गुलाब के अंगूठी, गुलाब का पेंडेंट, गुलाब के टॉप्स, ईयरिंग्स भी खूब पसंद की जा रही है। वेलेंटाइन वीक के लिए ग्रीटिंग्स कार्ड से लेकर फूल, शोपीस, टेडी बियर, चॉकलेट पैक, घड़ी, फैशन एसेसरीज तक के खरीदारी यंगस्टर्स जमकर कर रहे हैं। एक गिफ्ट कार्नर वालें बताया कि, रोज डे पर गुलाब वाला ग्रीटिंग, प्रपोज डे के लिए प्यार के इजहार वाला ग्रीटिंग वहीं चॉकलेट डे के लिए चॉकलेटी कलर वाले ग्रीटिंग की मांग रहती है। बाजार में इस समय आकर्षक रंग में ग्रीटिंग्स कार्ड, आर्टिफिशयल गुलाब, चॉकलेट, पेंडेंट उपलब्ध है। लड़कों को इत्र, स्टाइलिश घड़ी, ब्रेसलेट और गैजेट ज्यादा पसंद है। गिफ्ट गैलरी में भी इसी को ध्यान में रखकर सामान मंगाया गया है। इसके अलावा विभिन्न तरह के कार्ड लव, स्वीट हार्ट, रोज आदि का भी ट्रेंड अधिक है।

इस बार गुलाब फूल के कीमतों में भारी उछाल, 15 से 20 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी

पिछली बार की तुलना में इस बार गुलाब के फूल और गिफ्ट आइटमों की कीमतों में 15 से 20 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। गुलाब के फूल कहीं 20 तो कहीं 40 से 50 रूपए तक में बिक रहा है। आर्टिफिशियल गुलाब भी 200 से 500 रूपए तक में उपलब्ध है। फ्लावर शॉप वालों ने बताया कि, लाल गुलाब, पीच गुलाब और पीला गुलाब की कीमत 40-50 रुपए है। जो सामान्य दिनों में 25-30 रुपए होती है। सफेद गुलाब भी 50 रुपए तक बिक रहा है। अन्य दिनों में इनकी कीमत 40 रुपए तक रहती है। लाल गुलाब का दाम और भी ज्यादा है। रोज-डे पर गुलाब का रंग कोई भी हो इसके लिए 10 से 20 रुपए ज्यादा देने ही होंगे। इधर, बुके और गुलाब के गुलदस्ते भी महंगे दामों में बिक रहा है। दुकानदारों ने बताया कि, इस बार भी गुलाब की डिमांड अधिक है। भाव भी ज्यादा है। लेकिन खरीदारी में इनका असर दिखाई नहीं दे रहा है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है