देश दुनिया

शाम 5 तक देश दुनिया में क्या क्या घटा, जानिए मात्र 2 मीनट में एक Click में हो जाइए अप टू डेट

🅾 ‘बिना सरपैर की बातें’- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये लोग बिना सरपैर की बातें करने के आदि होने के कारण उनको ये भी याद नहीं रहता है कि वो खुद का कितना विरोधाभास करते हैं. 2014 से ये लगातार कोस रहे हैं. भारत कमजोर हो रहा है..न जाने क्या क्या कहा…अब कह रहे हैं कि भारत इतना मजबूत हो गया है कि दूसरे देशों को धमकाकर फैसले करवा रहे हैं.

🅾 तुम्होरे पांव के नीचे कोई जमीन नहीं…
पीएम मोदी ने दुश्यंत कुमार का जिक्र करते हुए कहा, ”तुम्होरे पांव के नीचे कोई जमीन नहीं, कमाल ये है कि फिर भी तुम्हें यकीन नहीं.”

🅾 हार्वड स्टडी को लेकर कांग्रेस पर पीएम मोदी का वार
पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को यहां हार्वड स्टडी का बड़ा क्रेज है. कोरोना में ऐसा ही कहा गया था… कांग्रेस ने कहा था कि हार्वड में भारत की बर्बादी पर चर्चा होगी. कल फिर हार्वड स्टडी का नाम लिया गया. बीते वर्षों में हार्वड में एक बहुत बढिया स्टडी हुई है, विषय है The Rise & Decline of India’s Congress Party. मुझे विश्वास है कि भविष्य में कांग्रेस की बर्बादी पर दुनिया में स्टडी होगी और डुबाने वाले लोगों पर भी होगी.

🅾 ‘9 साल आलोचना नहीं, आरोपों में गवां दिए गए’
पीएम मोदी ने कहा कि आलोचना लोकतंत्र की मजबूती के लिए होता है. मैं इतने दिन इंतजार करता रहा कोई तो एनलेसिस करके आलोचना करे. 9 साल आलोचना नहीं, आरोपों में गवां दिए गए.

🅾 आतंकी हमलों पर बोले पीएम
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश पर इतने आतंकी हमले हुए. 2008 में हुए आतंकी हमले को कोई भूल नहीं सकता. पूरे देश में 10 साल तक खून बहता रहा. 2004 से 2014 का जो दशक था वो The lost decade के रूप में जाना जाएगा. 2030 का जो दशक है वो India’s Decade है पूरे विश्व में.

🅾 लोकसभा में विपक्ष का हंगामा
पीएम मोदी के भाषण के बीच लोकसभा में विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया. विपक्षी सांसदों ने अडानी मामले में जेपीसी की मांग को लेकर नारेबाजी की. इसपर स्पीकर ने कहा कि ये संसदीय नहीं है आप बिना तथ्यों के बोलते हैं और फिर सुनते नहीं हैं.

🅾 ED का जिक्र कर बोले पीएम
लोकसभा में बोले पीएम मोदी ने कहा कि ED ने सभी विपक्षियों को एक साथ ला दिया, प्रवर्तन निदेशालय का धन्यवाद करें. चुनावी नतीजे इन्हें इक्ट्ठा नहीं कर सकी.

🅾 पीएम मोदी ने 2जी, CWG घोटाले का किया जिक्र
प्रधानमंत्री ने कहा कि उन 10 साल में भारत की आवाज ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर इतनी कमजोर थी कि कोई सुनने को तैयार नहीं था. UPA की पहचान बन गई हर मौके को मुसीबत में पलट देना. जब टेक्नोलॉजी का युग बहुत तेजी उछल रहा था उसी समय 2जी में पड़े रहे. जब न्यूक्लियर डील पर चर्चा थी तब ये कैश फॉर नोट में पड़े रहे. 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स हुए… CWG घोटाले में पूरा देश दुनिया में बदनाम हो गया.

🅾 ‘UPA राज में देश सुरक्षित नहीं था’
पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने रोजगार के लिए कुछ नहीं किया है. कुछ लोग ऐसे निराशा में डूबे हैं. काका हाथरसी ने कहा था आगा पीछा देखकर.. क्यों होते गमगीन…जैसी जिसकी भावना वैसा दिखे सीन. उनकी निराशा के पीछे जो मन में पड़ी हुई चीज है… जो चैन से सोने नहीं देती. 2004 से 2014 भारत की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो गई. महंगाई डबल डिजिट रही…इसलिए कुछ अच्छा होता है तो निराशा और ऊपर आती है. जिन्होंने बेरोजगारी दूर करने के नाम पर कानून दिखाया. यही इनके तरीके हैं और पल्ला झड़ दिया. 2004 से 2014 आजादी के इतिहास में घोटालों का दशक है. यूपीए के यही 10 साल कश्मीर से कन्याकुमारी भारत के हर कोने में भारत में आतंकवादी हमले होते रहे.

🅾 कोरोना टीकाकरण पर बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा, ”महामारी के दौर में हमने 150 से ज्यादा देशों को संकट के समय दवाई और वैक्सीन पहुंचाई. यही कारण है कि आज कई देश वैश्विक मंचों पर खुले मन से, भारत का धन्यवाद देते हैं, भारत का गौरवगान करते हैं.”

🅾 ‘पूर्ण बहुमत की सरकार है’
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये वो सरकार है, एक पूर्ण बहुमत से चुनी हुई सरकार है. जो राष्ट्र के लिए फैसले ले सकती है. रिफॉर्म आउट ऑफ कंविक्शन हो रहे हैं. हम इस मार्ग से हटने वाले नहीं है. देश को जिस समय जो चाहिए वो देते रहेंगे.

🅾 पाकिस्तान-श्रीलंका की तरफ पीएम मोदी का इशारा
प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में कहा कि चुनौतियों के बिना जीवन नहीं होता…कई देशों में भीषण महंगाई है…खाने पीने का संकट है. हमारे पड़ोस में भी जैसे हालात बने हुए हैं. ऐसी स्थिति में कौन हिंदुस्तानी गर्व नहीं करेगा कि ऐसे समय में भी देश 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. आज विश्व में भारत को लेकर भरोसा है. आज भारत को विश्व के समृद्ध देश जी20 समूह की अध्यक्षता का अवसर भी मिला. ये देश के लिए गर्व की बात है. लेकिन मुझे लगता है कि इससे भी कुछ लोगों को दुख हो रहा है.

🅾 कांग्रेस नेता पर पीएम का निशाना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस के बड़े नेता राष्ट्रपति का अपमान कर चुके हैं. पीएम ने एक तरह से अधीर रंजन पर भी निशाना साधा.

🅾 वैश्विक अस्थिरता का पीएम ने किया जिक्र
पीएम मोदी ने कहा कि सदन में हंसी मजाक टीका टिप्पणी होता रहता है लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि आज गौरवपूर्ण क्षण में हम जी रहे हैं. महामारी… युद्ध की स्थिति, बंटा हुआ विश्व…इस स्थिति में भी देश को जिस तरह से संभाला गया है. इससे पूरा देश आत्मविश्वास से भर रहा है.

🅾 घोटालों और भ्रष्टाचार का जिक्र
पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने भाषण में कहा कि बड़े-बड़े घोटालों सरकारी योजनाओं में घोटालों और भ्रष्टाचार से देश मुक्ति चाहता था वो देश को मिल रही है. पॉलिसी पैरालेसिस से बाहर आकर आज देश तेज विकास की ओर है. मुझे उम्मीद थी कि ऐसी बातों का कुछ लोग विरोध जरूर करेंगे… लेकिन किसी ने विरोध नहीं किया.

🅾 पीएम मोदी का राहुल गांधी पर तंज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि यहां कई लोगों ने अपनी बाते रखीं. जब सबकी बात को सुनते हैं तो ये भी ध्यान में आता है कि किसकी कितनी क्षमता है, कितनी योग्यता है और कितनी समझ है और किसका क्या इरादा है…कुछ लोगों के भाषण के बाद पूरा इकोसिस्टम उछल रहा था. समर्थक उछल रहे थे.

🅾 पीएम मोदी ने राष्ट्रपति का जताया आभार
पीएम मोदी ने कहा कि इसबार मैं धन्यवाद के साथ साथ राष्ट्रपति महोदया का अभिनंदन भी करना चाहता हूं. विजनरी भाषण में राष्ट्रपति ने मार्गदर्शन किया है. राष्ट्रपति महोदया ने आदीवासी समाज का गौरव बढ़ाया है.

🅾 पीएम मोदी का लोकसभा में भाषण शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा में भाषण शुरू हो गया है. पीएम मोदी के भाषण से पहले विपक्षी दलों ने नारेबाजी की. इस दौरान अडानी मसले का जिक्र करते हुए वी वांट जेपीसी के नारे लगाए गए.

🅾 राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना
पीएम मोदी के भाषण से ठीक पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री जी, आप लोकतंत्र की आवाज़ को मिटा नहीं सकते. भारत के लोग आपसे सीधे सवाल कर रहे हैं. जवाब दीजिए!

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है