छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

निगम ने खोला छत्तीसगढ़ का पहला एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल पंप, प्रति लीटर होगी 2 रुपए की बचत  और माइलेज अधिक 

रायपुर: नगर निगम ने अपने वाहनों के उपयोग के लिए एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल पंप की शुरूआत कर दिया है। ये सामान्य डीजल से तीन रुपये प्रति लीटर महंगा है, लेकिन माइलेज अधिक होने के कारण प्रत्येक लीटर में दो रुपये की निगम को बचत होगी। निगम के मोटर कर्मशाला विभाग परिसर में गुरुवार सुबह सभापति प्रमोद दुबे तथा निगमायुक्त मयंक चतुर्वेदी ने फीता काटकर पंप का शुभारंभ किया।

कंज्यूमर डीजल की दर रिटेल आउलेट से अधिक

मोटर कर्मशाला विभाग के कार्यपालन अभियंता बद्री चंद्राकर ने बताया कि निगम के पास खुद का डीजल पंप वर्ष-2012 से मौजूद है। डीजल पंप दो प्रकार के होते हैं। आम लोग जिस जगह से डीजल खरीदते हैं, उसे रिटेल आउटलेट कहा जाता है। वहीं जो लोग भारी मात्रा में डीजल का उपयोग होने पर अपना खुद का पंप रखते हैं, ऐसे पंप को कंज्यूमर डीजल पंप कहा जाता है। पिछले साल कंज्यूमर डीजल की दर रिटेल आउलेट से अधिक हो गई है।

एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल सामान्य डीजल से तीन रुपये महंगा

बता दें नुकसान होने के वजह से निगम को अपना डीजल पंप बंद कर बाहर से डीजल खरीदना शुरू कर दिया था। एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल से कार्बन का 12 प्रतिशत कम उत्सर्जन होता है। यह डीजल सामान्य डीजल से तीन रुपये महंगा है, लेकिन इसके उपयोग से गाड़ियों का माइलेज छह प्रतिशत बढ़ जाता है। इस वजह से प्रतिलीटर में सामान्य डीजल से यह दो रुपये सस्ता पड़ता है।

सीएम ने रमन सिंह को बताया ED का प्रवक्ता, ईडी को लेके फिर भीड़े पूर्व सीएम रमन सिंह और सीएम बघेल

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है