रायपुर संभाग

मौसम की बेरुखी ! वैशाख में सावन सी बरसात : बारिश के साथ गिरे ओले, तेज अंधड़ से उड़े छप्पर, पेड़ हुई धाराशायी, विद्युत आपूर्ति ठप होने से अंधेरे में डूबा इलाका

केशव पाल @ तिल्दा-नेवरा | आज शाम अंचल में हुई तेज बारिश ने जमकर तबाही मचाई। तेज गर्जना के साथ जोरदार बारिश हुई और ओले भी गिरे। तेज अंधड़ और हवाएं चलने से राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तिल्दा सहित खरोरा इलाके में भी जोरदार बारिश हुई। जिससे वैशाख के महीने में सावन का अहसास होने लगा। उल्लेखनीय है कि, बीते दो-तीन दिनों से मौसम का मिजाज बदला-बदला सा है। सुबह शाम कभी भी मौसम करवट बदल दे रहा है। जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि कुछ समय के लिए गर्मी से निजात मिली। लेकिन इससे परेशानी और भी बढ़ गई है।दोपहर में तेज धूप के बाद लगभग सवा पांच बजे के आसपास आसमान मे ऐसी घटा छाई कि चारों तरफ अंधेरा छा गया। देखते ही देखते तेज अंधड़ और गरज चमक के साथ जमकर बारिश भी होने लगी। लगभग 40-45 मिनट तक हुई जोरदार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। तेज हवाओं के कारण कई घरों के टिन छप्पर भी उड़ गए। पेड़-पौधे भी टूटकर धाराशायी हो गई। आवागमन बाधित होने से राहगीर परेशान होते रहे। साथ ही विद्युत आपूर्ति भी पूरी तरह ठप हो गई। बता दें कि, अंचल मे पिछले दिनों से लगातार हो रही बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है। तेज हवाएं चलने से धान की खड़ी फसल तबाह हो गया है। तो वहीं दूसरी ओर बेमौसम बारिश से फसलों मे कीट-प्रकोप लगने की संभावना भी बढ़ गई हैं। क्षेत्र के किसानों का कहना है, कि धान की बालियां पकने के कगार पर पहुंच चुकी है,और कुछ दिन बाद कटाई भी चालू हो जाएगी। मगर बारिश से खेतो मे पानी भरने और फसलों के गिर जाने से उन्हें भारी नुकसान होगा। कटाई कार्य भी प्रभावित होगी। तो वहीं जिनकी फसलें अभी छोटी है,उसमे कीट-प्रकोप लगने की संभावना है। किसानों ने कहा कि आज हुए आफत की तेज बारिश और हवाओं ने उनके सारे अरमानों पर पानी फेर दिया है। फसल जमीन मे गिरकर चौपट हो गई हैं। खेतों मे पानी भर गया है। जिससे उनकी मेहनत बर्बाद हो गई है।

जमकर हुई ओलावृष्टि

अंधड़ चलने व ओलावृष्टि से फसलों की क्वालिटी और उत्पादन भी प्रभावित होगी। इधर, तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। जिससे ठंड का अहसास होने लगा। वहीं कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। दोपहर में भी कुछ इलाकों में हल्के छींटे पड़े। बादलों की आवाजाही लगी रही। दिनभर धूप-छांव की लुकाछिपी चलती रही। सुबह जहां बादल छाए रहे और बूंदाबांदी हुई। वहीं दोपहर बाद शाम को जमकर बारिश हुई।

आए दिन बदल रहा मौसम

उल्लेखनीय है कि आए दिन मौसम करवट बदल रहा है। जिससे लगातार बारिश हो रही है। तेज अंधड़ और बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गई है। विद्युत आपूर्ति भी बाधित हो रही है। मौसम में हो रहे लगातार बदलाव से लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका असर देखा जा रहा है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है