छत्तीसगढ़

बैंकों में आज से जमा होंगे दो हजार के नोट, जमा करने से पहले जान ले ये जरुरी बातें

रायपुर। रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआइ) के निर्देश के बाद आज 23 मई से बैंकों में दो हजार रुपये के नोट जमा होने शुरू होंगे। बताया जा रहा है कि एक बार में उपभोक्ता बीस हजार रुपये तक जमा कर सकता है। हालांकि एक दिन में वह कई बार दो हजार के नोट जमा कर सकेगा। 30 सितंबर तक बैंकों में नोट जमा हो सकेंगे। कैश डिपाजिट मशीन में दो हजार के नोट जमा होने बंद होंगे।

जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें
हाल ही में चलन से वापस लिए गए 2,000 रुपये के अधिकतम 10 नोटों (कुल 20,000 रुपये) को बदलने के लिए किसी फार्म या पहचान पत्र (आइडी) की जरूरत नहीं है। आरबीआइ ने शुक्रवार को 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। इन नोटों को बैंक खातों में जमा करने या बदलने के लिए जनता को 30 सितंबर तक का समय दिया गया।

हालांकि, 2000 रुपये का नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बना रहेगा, जबकि नवंबर, 2016 की नोटबंदी में 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को रातोंरात अमान्य कर दिया गया था। आम जनता की एक बार में कुल 20,000 रुपये तक के 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए किसी फार्म की जरूरत नहीं होगी। ऐसे नोटों को खाते में जमा करने आरबीआइ ने कोई सीमा नहीं तय की है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है