छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

छत्तीसगढ़ में 47 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान, धमतरी 46.8 डिग्री के साथ रहा सबसे गर्म जिला, लू की चपेट में कई जिले

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी पड़ने के साथ यहां तापमान 47 डिग्री के करीब पहुंच गया है। दिन के समय में हालात सबसे ज्यादा खराब है। सोमवार को धमतरी जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां टेंपरेचर 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यहां सीजन में पहली बार हीट वेव चली है। धमतरी जिले में लोग सुबह से ही चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं की वजह से परेशान रहे। आलम ये रहा कि अचानक तापमान बढ़ने की वजह से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया। केवल धमतरी जिले में ही नहीं बल्कि रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर और जांजगीर में भी इसी तरह के हालात बने।

सबसे ज्यादा गर्म जिलों के तापमान
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में धमतरी के बाद सबसे ज्यादा गर्म रायगढ़ जिला रहा यहां तापमान 44.3 डिग्री रहा, इसके बाद जांजगीर जिले में तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मुंगेली जिले में तापान 43.5 डिग्री चला गया, इधर बिलासपुर जिले में भी मौसम का हाल कुछ इसी तरह का रहा यहां 43.4 डिग्री टेम्परेचर रिकॉर्ड किया गया। बलौदा बाजार जिला भी बेहद गर्म रहा यहां 43.6 डिग्री तापमान के साथ सूरज के तीखे तेवर देखने को मिले। 43.5 डिग्री टेम्परेचर के साथ महासमुंद में भी गर्म हवाएं लोगों को झुलसाती रही। सरगुजा जिले में तापमान 41.8 डिग्री, कोरिया में 41.4 डिग्री, दुर्ग में 41 डिग्री और राजधानी रायपुर में 41.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है, वहीं कुछ स्थानों में अधंड़ और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की है। इसका असर प्रदेश के दक्षिण हिस्से यानी बस्तर संभाग में ज्यादा रहेगा।

खबरें और भी..  राजधानी रायपुर में होली में हुई शराब की बंपर बिक्री , पियक्कड़ गटक गए 50 करोड़ से ज्यादा की शराब

हीट वेव को लेकर मौसम विभाग की एडवाइजरी
हीट वेव को लेकर मौसम विभाग ने अलग से लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें लोगों को पर्याप्त पानी पीने, प्यास नहीं लगने पर भी पीने की अपील की गयी है। इसके अलावा घर में बने शीतय पेय लस्सी, चावल पानी, नींबू पानी, छाछ और नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करने कहा गया है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है