देश दुनिया

सबरीमाला मंदिर में अव्यवस्थाओं को लेकर बवाल क्या है? जानिए आरोप और सफाई

सबरीमाला मंदिर में कथित अव्यवस्थाओं को लेकर केरल में व्यापक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो रही है. हाल ही में भीड़ के चलते 11 साल की लड़की की भी मौत हो गई थी, इसके बाद तनाव और बढ़ गया. बीजेपी और कांग्रेस इस मुद्दे पर सत्ताधारी विजयन सरकार पर निशाना साध रही है और अव्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार बता रही है.

दरअसल, सबरीमाला में मंडलम-मकरविलक्कू का सीजन चल रहा है. इस दौरान सिर्फ केरल ही नहीं आस पास के राज्यों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. 17 नवंबर से शुरू हुए इस सीजन में सबरीमाला मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. हर रोज करीब 1.20 लाख श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. ऐसे में मंदिर में लंबी लंबी लाइनें लगी हुई हैं. भक्तों को दर्शन के लिए 18-18 घंटे तक का इंतजार करना पड़ रहा है.

मंदिर में भीड़ को काबू करने के लिए प्रशासन के तमाम इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं. कई बार भक्त पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड तोड़ दे रहे हैं, ऐसे में भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो रही है. उधर, सीएम पिनाराई विजयन ने अधिकारियों से स्थिति से निपटने के लिए तमाम कदम उठाने के आदेश दिए हैं. इनमें ऑनलाइन बुकिंग कम करने और दर्शन का समय 1 घंटे बढ़ाने जैसे कदम शामिल हैं.

बीजेपी-कांग्रेस के निशाने पर विजयन सरकार

केरल की सत्ताधारी पार्टी इस वक्त बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस के भी निशाने पर है. दोनों का कहना है कि पिनाराई विजयन की सरकार सबरीमाला में श्रद्धालुओं की भीड़ को मैनेज करने में नाकाम रही. इसके लिए दोनों पार्टियों ने राज्य के देवास्वोम मंत्री राधाकृष्णन को जिम्मेदार ठहराया है. बीजेपी केरल में विजयन सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही है. केरल बीजेपी नेता कुम्मनम राजशेखरन ने सबरीमाला पार्किंग मैदान का दौरा किया और श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं का जायजा लिया.

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बुधवार को कहा कि सबरीमाला में भगवान अयप्पा मंदिर में रोजाना बढ़ती भीड़ के बीच स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि सरकारी मशीनरी मंदिर में व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए लगन से काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने मंत्री के. राधाकृष्णन को सबरीमाला भेजा है. राधाकृष्णन एरुमेली, निलक्कल और पंबा में तीर्थयात्रियों को मिल रहीं सुविधाओं का जायजा लेने जाएंगे.

सीएम विजयन ने विपक्ष द्वारा सरकार और त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड पर लगाए जा रहे भीड़ का प्रबंधन करने में विफल होने के आरोपों को खारिज कर दिया. भक्तों को भीड़ के आधार पर ही ऊपर जाने की अनुमति दी जाती है. उन्होंने कहा, अनियंत्रित भारी भीड़ की वजह से कुछ दुर्घटनाएं हमारे नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं. इसलिए, हम मामलों को अत्यधिक सावधानी से संभाल रहे हैं.

सीएम विजयन ने बताया कि स्थिति को काबू करने के लिए सबरीमाला में 16,118 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. विजयन ने सबरीमाला मुद्दे पर केंद्र के हस्तक्षेप की मांग करते हुए मंगलवार को संसद के सामने विपक्षी यूडीएफ सांसदों के विरोध प्रदर्शन की भी आलोचना की. उन्होंने यूडीएफ सांसदों से राजनीतिक लाभ के लिए भगवान अयप्पा मंदिर का इस्तेमाल नहीं करने की अपील की.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है