देश दुनिया

IND vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराया, सुर्या की धमाकेदार सेंचूरी तो कुलदीप ने झटके पांच विकेट

India vs South Africa 3rd T20 2023 : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला गुरुवार को खेला गया। जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में सात विकेट पर 201 रन बनाए। जवाब में अफ्रीकी टीम 13.5 ओवर में 95 रन पर सिमट गई। भारत ने 106 रन से मैच को जीत लिया। पहला मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था। दूसरे मुकाबले को दक्षिण अफ्रीका ने जीता था। अब तीसरा मैच भारत जीत गया। इस तरह तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूटी।
लाइव अपडेट

भारत की शानदार जीत
भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में शानदार जीत हासिल की। उसने जोहानिसबर्ग में खेले गए मैच को 106 रन से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज को 1-1 की बराबरी पर समाप्त किया। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पहला मुकाबला 17 दिसंबर को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में सात विकेट पर 201 रन बनाए। जवाब में अफ्रीकी टीम 13.5 ओवर में 95 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके। डेविड मिलर ने 35, एडेन मार्करम ने 25 और डोनोवन फेरेरा ने 12 रन बनाए। भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। रवींद्र जडेजा को दो सफलता मिली। मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह ने एक-एक विकेट लिया।

सूर्या ने लगाया रिकॉर्ड शतक
इससे पहले सूर्यकुमार ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का चौथा शतक लगाया। वह सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा औऱ ग्लेन मैक्सवेल के बराबर पहुंच गए। दोनों के नाम भी चार-चार शतक हैं। सूर्यकुमार ने 100 रन बनाए। 56 गेंद की पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाए। यशस्वी जायसवाल ने 41 गेंद पर 60 रन बनाए। रिंकू सिंह 14 और शुभमन गिल 12 रन बनाकर आउट हुए। इन चारों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। जितेश शर्मा चार रन बनाकर हिट विकेट आउट हुए। रवींद्र जडेजा चार रन बनाकर रन आउट हुए। तिलक वर्मा खाता नहीं खोल पाए। मोहम्मद सिराज दो रन बनाकर नाबाद रहे। अर्शदीप खाता खोले बगैर नाबाद रहे। केशव महाराज और एंडिले फेहलुकवायों ने दो-दो विकेट लिए।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है