छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News – ऐसी होगी छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णुदेव साय की कैबिनेट ? सीएम को मिला कर ये होंगे मंत्री, 22 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण समारोह

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दोनों डिप्टी सीएम विजय शर्मा और अरुण साव के साथ 13 दिसंबर को शपथ ले ली थी, लेकिन अबतक राज्य में कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है. सीएम और दोनों डिप्टी दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर लौट आए हैं, ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि अब जल्द ही कैबिनेट विस्तार हो सकता है.

जब सीएम साय से पूछा गया कि क्या कैबिनेट में नए चेहरों को जगह मिलेगी तो इस पर सीएम ने कहा, “कैबिनेट में पुराने और नए चेहरे शामिल होंगे. हमें कैबिनेट विस्तार के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा, लेकिन यह जल्दी ही किया जाएगा.”

छत्तीसगढ़ कैबिनेट में होंगे 13 मंत्री
विष्णुदेव साय ने बीते सप्ताह दोनों डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा के साथ राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. कैबिनेट में 10 और सदस्यों को शामिल किया जा सकता है. संविधान के नियमों के तहत, 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में सीएम को जोड़कर अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं.

साय कैबिनेट में ये नाम हो सकते हैं शामिल
विष्णुदेव साय कैबिनेट में संभावित मंत्रियों के रूप में बृजमोहन अग्रवाल और अमर अग्रवाल (सामान्य वर्ग से), धरमलाल कौशिक और अजय चंद्राकर (ओबीसी), केदार कश्यप और विक्रम उसेंडी (अनुसूचित जनजाति), दयालदास बघेल (अनुसूचित जाति) और राजेश मूणत (जैन समुदाय) के नाम चल रहे हैं. धर्मलाल को छोड़कर बाकी सभी नेता पहले ही मंत्रियों के रूप में काम कर चुके हैं.

राजनीतिक हलकों में इन नामों की चर्चा
विष्णुदेव कैबिनेट में नए चेहरों में आईएएस अधिकारी से नेता बने ओपी चौधरी, गजेंद्र यादव (दोनों ओबीसी) और डोमनलाल कोर्सेवाड़ा (एससी) का नाम भी चल रहा है. इसके अलावा महिला नेताओं में पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, पूर्व सांसद गोमती साय और पूर्व प्रदेश मंत्री लता उसेंडी के नामों की भी चर्चा है, ये तीनों महिला नेता एसटी समुदाय से हैं.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है