छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News : अनुपूरक बजट में पीएम आवास, धान बोनस और महतारी वंदन योजना के लिए प्रावधान, सीएम साय ने इस इस योजना के लिए इतनी राशि मांगी…

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच नोक-झोंक हुई। बुधवार को विधानसभा के शुरू होते ही मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रथम अनुपूरक बजट पेश किया है। सीएम श्री साय द्वारा पेश बजट में 12 हजार 992 करोड़ 70 लाख 98 हजार 800 का अनुपूरक का प्रस्ताव पेश किया है। जिसमें पीएम आवास के लिए 3799 करोड़ प्रस्तावित किये गए है और धान पर बोनस के लिए 3800 करोड़ का प्रस्तावित गया है। साथ ही महतारी वंदन के लिए 1200 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

राज्यपाल ने अंग्रेजी में दी अभिभाषण
राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने अंग्रेजी में अपने अभिभाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि, छत्तीसगढ़ राज्य की छठवीं विधानसभा के प्रथम सत्र में आप सभी नवनिर्वाचित सदस्यों का हार्दिक स्वागत और अभिनंदन करता हूं। लोकतंत्र के इस पावन मंदिर में नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्य के रूप में आपका अभिवादन करता हूं। साथ ही हमारे देश के महान संविधान, संवैधानिक-लोकतांत्रिक मूल्यों और आदर्श परंपराओं के प्रति अपना आदर भाव व्यक्त करता हूं, जिनके कारण आज इस सदन में आपको संबोधित करने का अवसर मिला है।

विपक्षी नेताओं ने जताई आपत्ति
राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन अंग्रेजी में अभिभाषण दे रहे थे। हालांकि हिंदी में भाषण की प्रति सभी सदस्यों को बांटी जा चुकी थी। इसे लेकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें बीच में टोकते हुए कहा कि सदन में अंग्रेजी समझने वाले लोग कम हैं। हिंदी में अभिभाषण की प्रति सबके पास है, इसलिए क्या इसे पढ़ा हुआ मान लिया जाए।

हंगामे के बीच राज्यपाल ने दिया भाषण
राज्यपाल ने विपक्ष के हंगामे को अनसुना करते हुए अपना भाषण जारी रखा। उन्होंने कहा कि, मैं भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ और उन हजारों अधिकारियों-कर्मचारियों को साधुवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया को बहुत अच्छी तरह से संपन्न कराने में अपना अमूल्य योगदान दिया। बहुत से नक्सलवाद प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के अच्छे आंकड़े ये साबित करते हैं कि अपने लोकतंत्र की रक्षा के लिए ग्रामीण और वन अंचल में रहने वाली जनता का मनोबल मजबूत हुआ है। मैं चाहूंगा कि मेरी सरकार के जनहितकारी कार्यों से उनका विश्वास लगातार मजबूत हो।

राज्यपाल ने कहा कि आप सभी ने जनता और मतदाताओं का विश्वास जीतकर इस सदन में स्थान अर्जित किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि जनता की आकांक्षाओं और उम्मीदों को पूरा करने के लिए आप जी-जान से जुट जाएंगे। अपने मतदाताओं से किए हुए वादे निभाने के साथ ही छत्तीसगढ़ के समग्र विकास के लिए समुचित कदम उठाने की बहुत ही संवेदनशील जिम्मेदारी आप सभी के ऊपर रहेगी।

सभी वर्गों का विकास हो यही सरकार की प्राथमिकता
प्रदेश में अभी भी ऐसे कई वर्गों के लोग हैं, जिन्हें सामाजिक- आर्थिक विकास के लिए विशेष सहायता की जरूरत है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, OBC, महिला, युवा, किसान, वन आश्रितों, ग्रामीणों और परंपरागत व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए खास संवेदनशीलता अपेक्षित है। ऐसे सभी वर्ग मेरी सरकार की प्राथमिकता में रहेंगे।

सुशासन का नया दौर बनाने के लिए सरकार संकल्पबद्ध
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आदर्शों और सिद्धांतों के अनुसार छत्तीसगढ़ में सुशासन का नया दौर शुरू करने के लिए मेरी सरकार संकल्पबद्ध है। मैं विश्वास दिलाता हूं कि मेरी सरकार जनता से किए गए वादे पूरे करने के लिए समुचित उपाय करेगी। राज्यपाल ने जय छत्तीसगढ़ कहते हुए अपना भाषण खत्म किया।

राज्यपाल के अभिभाषण को पूर्व सीएम बघेल ने बताया नीरस
रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन के अभिभाषण को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नीरस करार दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यपाल ने अंग्रेजी में भाषण दिया. राज्यपाल का भी भाषण आईना होता है, उसमें वह बात नहीं आई जो छत्तीसगढ़ के लिए जरूरी था. राज्य सरकार ने राज्यपाल से नीरस भाषण कराया.

राज्यपाल का अभिभाषण नीरस

उन्होंने कहा कि अनुपूरक बजट प्रस्तुत हुआ. 18 लाख आवास की बात करते हैं, कल्याण उन्नति योजना है, 3100 रुपए के बारे में कहा गया है, बोनस के बारे में कहा गया है, कर्ज माफी के बारे में मुख्यमंत्री अलग कहते हैं, और उनके नेता अलग कहते हैं. अनुपूरक बजट में भी कोई नई चीज नहीं दिखाई दे रही है. भाजपा जिन वादों को लेकर जनता के बीच गई, वह कदम सरकार बनने के बाद दिखाई नहीं दिया.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है