छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News- सालों पुराना पीपल वृक्ष को काटने से प्रजनन काल में पनडुब्बी प्रजाति के निवासरत 28 बड़ा जल कौआ (ग्रीटर कार्मोरेंट) पक्षियों की मौत,दोषियों पर होगी कार्रवाई

धमतरी । शहर के सदर मार्ग में सालों पुराना पीपल वृक्ष को काटने से प्रजनन काल में पनडुब्बी प्रजाति के निवासरत 28 बड़ा जल कौआ (ग्रीटर कार्मोरेंट) पक्षियों की मौत हुई है। घटना के दूसरे दिन वन विभाग की टीम घटना स्थल पहुंचकर मृत पक्षियों का शव बरामद किया है। पक्षियों की मौत के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ वन अपराध प्रकरण दर्ज करने वन विभाग की टीम जांच में जुट गई है। कार्रवाई की खबर के बाद पेड़ काटने में शामिल लोगों में हड़कंप मच गया है।

बता दे कि धमतरी शहर के सदर मार्ग किनारे सालों पुराना पीपल का वृक्ष है। यहां बड़ा जल कौआ और राजहंस (कोकड़ा) पक्षी बड़ी संख्या में निवासरत थे। इसके बावजूद वन विभाग को बिना जानकारी दिए 19 दिसंबर को कुछ युवकों की मदद और जेसीबी का सहारा लेकर पेड़ का काट दिया गया। इससे पेड़ में निवासरत प्रजनन काल में बड़ा जल कौआ की बड़ी संख्या में मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो पक्षियों की मौत भयावह थी। देखने वाले लोग पिघल गए। मामले की जानकारी मिलने के बाद 20 दिसंबर की सुबह वन विभाग की टीम घटना स्थल पर पहुंची। कटे हुए पेड़ के डंगाल के पास पड़े 28 बड़ा जल कौआ के शव वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने बरामद की और मामले की जांच में जुट गई है।

वन अपराध प्रकरण होगा दर्ज
डीएफओ शमा फारूकी ने बताया कि सदर मार्ग में पेड़ काटने के बाद 28 ग्रीटर कार्मोरेंट पक्षियों की मौत हुई है। वन विभाग की टीम ने पक्षियों के शव बरामद किया है। अब इस मामले में वन अपराध प्रकरण दर्ज किया जाएगा। इसके लिए विद्युत विभाग समेत जेसीबी उपयोग करने वाले और पेड़ काटने में शामिल लोगों के खिलाफ जांच करने के बाद कार्रवाई की जाएगी। इस मामले की जांच शुरू हो गई है।

राजहंस पक्षियों के शौच से सभी हलाकान
सदर मार्ग में सालों पुराना पीपल का वृक्ष अभी भी है, जिसमें बड़ी संख्या में ग्रीटर कार्मोरेंट व राजहंस पक्षी निवासरत है। इस पक्षियों के शौच से आसपास रहने वाले शहरवासी व मार्ग में चलने वाले हर वर्ग के राहगीर परेशान है। चलते हुए लोगों पर यह पक्षी शौच कर देता है, इससे कपड़ा खराब हो जाता है। वहीं बड़ी मात्रा में शौच के चलते उससे उड़ने वाले बदबू से लोग हलाकान है। आशंका है कि इसी के चलते पेड़ के डंगाल की कटाई की होगी।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है