छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Kiran Deo Singh : कौन हैं किरण देव सिंह ? जिन्हें बीजेपी ने बनाया लोकसभा चुनाव के पहले बनाया भाजपा छत्तीसगढ़ का अध्यक्ष

Chhattisgarh News : बीजेपी ने किरण देव सिंह को छत्तीसगढ़ में पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. किरण देव पहली बार विधायक निर्वाचित हुए हैं. वह जगदलपुर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. किरण देव ने अरुण सावका स्थान लिया है जिन्हें बीजेपी ने डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी दी है.बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रसाद नड्डा ने किरण सिंह देव को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया.आइए जानते हैं कौन हैं किरण देव जिसपर बीजेपी ने भरोसा जताया है.

करीब एक साल के भीतर छत्तीसगढ़ बीजेपी ने तीन प्रदेश अध्यक्ष को देखा है. वर्तमान सीएम विष्णु देव साय ने अगस्त 2022 में यह पद छोड़ा था जिसके बाद मौजूदा डिप्टी सीएम अरुण साव को तब यह जिम्मेदारी दी गई थी. अब अरुण साव के सरकार में शामिल होने के बाद यह जिम्मेदारी अब किरण देव सिंह को दी गई है. किरण देव सिंह तत्काल प्रभाव से प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं.

भाजयुमो के कार्यकर्ता से लेकर प्रदेश अध्यक्ष तक का सफर
किरण देव जगदलपुर से विधायक हैं. जगदलपुर बस्तर संभाग की 12 सीटों में से एक है. यह संभाग की एकमात्र सीट है जो कि अनारक्षित है. किरण सिंह देव इससे पहले जगदलपुर नगरनिगम के महापौर रह चुके हैं. 2009 में नगरीय निकाय चुनाव में किरण देव कांग्रेस के उमाशंकर शुक्ल को 27 हजार मतों के अंतर से चुनाव जीतकर महापौर बने थे. वहीं, विधानसभा चुनाव किरण देव सिंह ने कांग्रेस के प्रत्याशी जतिन जायसवाल को 29 हजार 834 मतों के अंतर से मात दी थी. जगदलपुर के रहने वाले किरण देव पिछले 30 वर्षों से राजनीति में सक्रिय हैं. भारतीय जनता युवा मोर्चा के एक कार्यकर्ता के रूप में अपनी राजनीतिक करियर की शुरूआत की थी. बाद में उन्हें भाजयुमो के जिला अध्यक्ष बनने और उसके बाद बस्तर के बीजेपी जिला अध्यक्ष बनने का भी अवसर मिला. प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर जगदलपुर समेत पूरे बस्तर संभाग में बीजेपी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है.

पेश से वकील हैं किरण देव सिंह
61 वर्षीय किरण देव जमींदार परिवार से तालुकात रखते हैं. किरण देव पेशे से अधिवक्ता भी हैं. किरण देव ने 1985 में बीएससी की डिग्री के लेने के बाद 1989 में एलएलबी किया और फिर वकालत शुरू की. किरण सिंह देव खेती-किसानी भी करते हैं. वहीं, उनकी पत्नी रीना सिंह देव शासकीय शिक्षिका है. किरण देव की छवि साफ-सुथरी है. उनपर किसी भी तरह का कोई अपराधिक मामला नहीं है.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है