छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

CG Police Bharti 2024 : छत्तीसगढ़ में पुलिस कॉन्स्टेबल के करीब 6000 पदों पर निकली भर्ती, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

CG Police Constable Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग की तरफ से 5967 कॉन्स्टेबल (आरकाशी) – जीडी / ट्रेड / ड्राइवर) पदों पर भर्ती निकाली गई है। विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर इसके बारे में बताया है। छत्तीसगढ़ राज्य के जो युवा पुलिस विभाग में जाना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बेहतरीन अवसर है। सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए पंजीकरण 01 जनवरी 2024 से शुरू होगा, जबकि आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2024 तक है।

CG Police Constable शैक्षणिक योग्यता
सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के रूप में उम्मीदवारों को 10वीं पास (एसटी के लिए 8वीं पास और नक्सली क्षेत्रों के लिए 5वीं पास) होना जरूरी है।

CG Police Constable आयु सीमा
सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की निर्धारित आयु सीमा 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों को नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी। ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), एससी और एसटी श्रेणियों से संबंधित आवेदकों को आयु में 5 वर्ष की छूट मिलेगी, जबकि छत्तीसगढ़ महिला अधिवास को आयु में 10 वर्ष की छूट मिलेगी।
CG Police Bharti आवेदन शुल्क
सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करते समय सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि एससी/एसटी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 125 रुपये देना होगा।

CG Police Bharti चयन प्रक्रिया
छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए शामिल उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित परीक्षणों के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को सभी परीक्षण पास करना अनिवार्य होगा।
शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)
शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)
दस्तावेज़ सत्यापन
ट्रेड टेस्ट (ड्राइवर/ट्रेड पदों के लिए)
लिखित परीक्षा
चिकित्सा परीक्षण

CG Police Constable वेतन सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर चयनित उम्मीदवारों को (लेवल-4 वेतन मैट्रिक्स) 19500 से 62000 रुपये तक वेतन दिया जाएगा। अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है