छत्तीसगढ़

Chhattisgarh News – छत्तीसगढ़ पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा : जातीय जनगणना को लेकर राहुल बोले- मोदी OBC नहीं, तेली समुदाय में पैदा हुए…दलितों को नहीं मिल रहा है उनका हक

Chhattisgarh News – राहुल ने कहा कि मोदी जी खुद को OBC वर्ग का बताते हैं, जबकि सच्चाई ये है कि वे गुजरात के तेली समुदाय के हैं। तेली जाति को गुजरात सरकार ने सन 2000 में OBC का दर्जा दिया था। राहुल गांधी ने इससे पहले भारत जोड़ो यात्रा ( Bharat Jodo Nyay Yatra Chhattisgarh) निकाली थी। तब राजस्थान और मध्य प्रदेश कवर किया था, लेकिन छत्तीसगढ़ को छोड़ दिया था।

मोजी जी अडानी की जेब में डाल रहे आपका पैसा
देश में तीन तरह के अन्याय हो रहे हैं। पहले गरीबों, दूसरा महिलाओं और तीसरा मजदूरों के खिलाफ हो रहा है। आपके बच्चे बेरोजगार इसलिए हैं क्योंकि अडानी जी के पास आपकी पूंजी जा रही है। मोदी जी 24 घंटे आपकी पूंजी एक ही आदमी के पास भेज रहे हैं।

जातीय जनगणना सामाजिक न्याय की बात
ये 24 घंटे कहते हैं, मैं ओबीसी हूं। मैं कहता हूं कि मोदी जी आप ओबीसी नहीं आप जनरल कास्ट के हैं। इसलिए हम जानना चाहते हैं कि देश में किस जाति के कितने लोग हैं। ये सामाजिक न्याय की बात है। कांग्रेस इससे पीछे हटने वाली नहीं है।

73 फीसदी लोगों में सर्वण गरीब भी हैं। अडानी जी की कंपनी में भी गरीब, ओबीसी, दलित-आदिवासी नहीं है। अगर मिल गया तो मैं जाति जनगणना की मांग नहीं करूंगा। मोदी जी कहते हैं, कि कांग्रेस पार्टी का एक नेता जातीय जनगणना की मांग उठा रहा है। उन्होंने कहा कि कार्पोरेट में ओबीसी नहीं है तो क्या हुआ देश का पीएम को ओबीसी है। जबसे मैंने ये मुद्दा उठाया है, मोदी जी कहने लगे हैं देश में अमीर और गरीब जाति है। अगर देश में अमीर, गरीब ही जाति है तो मोदी जी ओबीसी कैसे बन गए। मोदी जी ओबीसी पैदा नहीं हुए थे। उनकी जाति मोदघांची जाति है गुजरात। सन 2000 में गुजरात सरकार ने इसे ओबीसी घोषित किया था। मोदी जी 2000 के बाद ओबीसी बने।

OBC, दलितों को उनका हक नहीं मिल रहा
राहुल गांधी ने कहा 50 फीसदी लोग OBC, 23 फीसदी लोग दलित आदिवासी हैं। इसके बाद भी उन्हें उनका हक नहीं मिल रहा है। फिर भी ये लोग न तो ब्यूरोक्रेट हैं और न ही इनके हाथ में कोई अधिकार है, ऐसे में भारत कैसे जुड़ सकता है। 2 सौ कार्पोरेट में से टॉप मैनेजमेंट में न एक ओबीसी है, न दलित है और न ही आदिवासी। दिल्ली में 90 अफसरों में महज 3 ओबीसी हैं, एक आदिवासी, 3 दलित हैं।

अन्याय बढ़ाओ, हिंसा और नफरत बढ़ाओ बीजेपी का काम
बीजेपी का काम अन्याय बढ़ाओ और हिंसा, नफर बढ़ाओ है। लोगों के साथ आर्थिक अन्याय, सामाजिक अन्याय हो रहा है। मुझसे ओडिशा में पूछा आप जातीय जनगणना की बात करते हैं, पिछड़ों के हक की बात करते हैं, क्या इससे देश नहीं बंट रहा है। मैंने उन्हीं से पूछा- ये जो प्रेस कॉन्फ्रेंस है, आप लोग दूर-दूर से आए हैं, एक सिस्टम है इसमें कितने लोग पिछड़े वर्ग है। कितने अखबार मालिक दलित और पिछड़े हैं। वह पत्रकार चुप हो गया, बोल नहीं पाया।

मोदी OBC नहीं, तेली जाति में पैदा हुए- राहुल
न्याय यात्रा के छत्तीसगढ़ प्रवेश से पहले जातीय जनगणना को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोला है। राहुल ने कहा- “पीएम मोदी का जन्म OBC वर्ग में नहीं हुआ था। वे गुजरात की तेली जाति में पैदा हुए। इस समुदाय को साल 2000 में BJP ने OBC का टैग दिया था। उनका जन्म सामान्य जाति में हुआ था। वे जातीय जनगणना नहीं होने देंगे।

पूर्व CM भूपेश बघेल समेत कई नेता मौजूद
न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी के स्वागत के लिए पूर्व सीएम भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत, प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट, पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू, जय सिंह अग्रवाल, अमरजीत भगत, शिव डहरिया, कवासी लखमा भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है