छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh News – बेमतरा हादसा : आठ से ज्यादा लोग अब भी लापता, मलबे में बिखरे पड़े है मानव अंग

Chhattisgarh News – छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में शनिवार को एक बारूद फैक्ट्री में बड़ा धमाका हुआ। जिसमें कई लोग अभी भी लापता है , रात को अंधेरा होने के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन रोका गया है। 9-10 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।

वहीं कई महिलाएं भी रात में अपनों की तलाश में पहुंची जो फैक्ट्री के बाहर धरने पर बैठ गई हैं। घटना बेरला ब्लॉक के ग्राम बोरसी स्थित स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड बारूद फैक्ट्री की है। सुबह करीब 8 बजे ब्लास्ट हुआ। ब्लास्ट से आसपास की बिल्डिंग तक हिल गई।ब्लास्ट इतना भयानक था कि उसकी आवाज 25 किमी के दायरे में भी सुनी गई, जहां ब्लास्ट हुआ वहां 15-20 फीट का गड्ढा हो गया।

इसके बाद आसपास काम कर रहे मजदूरों को तुरंत निकाला गया। इनमें से 7 घायलों को रायपुर लाया गया था जिसमें से एक ने दम तोड़ दिया है। वहीं दिन में मलबे को हटाने का काम किया गया। इस दौरान कई बॉडी पार्ट्स भी दिखे।

4 टंकियों में एक्सप्लोसिव लिक्विड
3 सेटअप के आसपास एक्सप्लोसिव लिक्विड भरे 4 टैंक थे। इसमें से एक टंकी ब्लास्ट में जमींदोज हो गई है। नष्ट हुई टंकी से लिक्विड ब्लास्ट हो रहा है जिसे ठंडा करने की कोशिश लगातार जारी है। बाकी 2 सेटअप और आसपास की 3 टंकियां अभी सुरक्षित है।

यहां काम कर रहे मजदूरों को रेस्क्यू कर लिया गया है। लेकिन जिस सेटअप में ब्लास्ट हुआ वहां मलबे में दबे मजदूरों का रेस्क्यू किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि, करीब 7.45 बजे किसी मशीन में आग लगी जिसके बाद यह ब्लास्ट हुआ। यहां 8-10 मजदूर मौके पर थे। फैक्ट्री में 800 से ज्यादा लोग काम करते हैं।

पुलिस ने छावनी में बदली फैक्ट्री
बारूद फैक्ट्री खबर पर 12 घंटे बीत जाने के बावजूद भी जिला प्रशासन मौत के आंकड़े बताने में असफल है. वहीं फैक्ट्री के बाहर काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद है. घटना की गंभीरता को देखते हुए पूरा जिला प्रशासन अलर्ट पर है. पुलिस ने पूरे फैक्ट्री एरिया को छावनी में तब्दील कर दिया है.

जवाबदार हो गए फरार, ग्रामीण बाहर कर रहे परिजनों का इंतज़ार
फैक्ट्री में काम करने वाले आसपास के ग्रामीणों के मुताबिक, उनके जो परिजन फैक्ट्री में काम करते थे उनके बारे में अब तक कोई खबर नहीं है. वहीं ब्लास्ट के बाद फैक्ट्री के जिम्मेदार सुपरवाइजर और दूसरे कर्मचारी फरार हो गए हैं. इस घटना में कितने लोगों की मौत हुई है यह बता पाना मुश्किल है, रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म होने के बाद ही मौत का सही आकड़ा सामने आ पाएगा.

बारूद फैक्ट्री हादसे की चपेट में आने वाले मजदूरों के नाम
नरहर यदू -बोरसी
भीषम साहू-बोरसी
शंकर यादव, -उफरा
लोकनाथ यादव – गब्दा
विजय- पिरदा
पुष्पराज – पिरदा
रामकिशन – पिरदा
शेषनाथ निषाद – पिरदा
नीरज – भिम्भोरी

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है