छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

Chhattisgarh : IIT, NIT और IIIT में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग शुरू, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर सीट एलोकेशन का पूरा प्रोसेस

Chhattisgarh : रायपुर । IIT, NIT और IIIT समेत अन्य संस्थानों में प्रवेश के लिए पंजीयन शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थी 18 जून तक पंजीयन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बार पंजीयन शुल्क में भी बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले वर्ष पंजीयन के लिए चार हजार रुपये शुल्क लगा था, इस बार पंजीयन के लिए छात्रों को पांच हजार रुपये शुल्क देना पड़ रहा है।

पहली मेरिट सूची 20 जून को जारी की जाएगी। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी (IIT) मद्रास की ओर से ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट (JEE) एडवांस्ड के रिजल्ट जारी किए जा चुके हैं। अब ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथारिटी (JoSAA) के अनुसार काउंसिलिंग शुरू हो गई है।

इस बार जोसा में आइआइटी, एनआइटी, ट्रिपलआइटी और गवर्नमेंट एफिलिएटेड टेक्निकल इंस्टिट्यूट (GFTI) समेत देश के कुल 121 टेक्निकल इंस्टीट्यूट शामिल है। छत्तीसगढ़ में आइआइटी भिलाई, एनआइटी रायपुर, ट्रिपलआइटी नया रायपुर, समेत अन्य इंस्टिट्यूट जोसा की काउंसिलिंग में शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक काउंसिलिंग के पहले पांच राउंड जोसा से होंगे। इसके बाद दो राउंड सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (सीसैब) से होंगे। सीसैब से आइआइटी को छोड़कर अन्य संस्थानों में प्रवेश दिए जाते हैं। काउंसिलिंग के लिए बारहवीं में 75 प्रतिशत से ज्यादा या टाप 20 परसेंटाइल वाले छात्र ही एलिजिबल हैं। आरक्षित वर्ग के लिए छूट का प्रावधान है।

पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी कंप्यूटर साइंस (सीएस) और इंफार्मेशन टेक्नोलाजी (आइटी) ब्रांच की डिमांड सबसे ज्यादा है। पिछले कुछ वर्षों में यह देखा जा रहा है कि इन दोनों ब्रांच में प्रवेश के लिए सबसे ज्यादा आवेदन आए। इसके बाद इलेक्ट्रानिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ब्रांच का चयन छात्र-छात्राएं करते हैं।

पिछले वर्ष आइआइटी भिलाई में सीएस की पहली लिस्ट में 3447 से 5393 रैंक वाले छात्रों को प्रवेश मिला था। वहीं एनआइटी में होम स्टेट सीटों में 10067 से 19749 रैंक और आल इंडिया की सीटों में 9103 से 11011 रैंक वाले छात्रों का चयन हुआ था।

छत्तीसगढ़ में इंजीनियरिंग की 2,446 सीटों में होगा प्रवेश
प्रदेश में इंजीनियरिंग की 2,446 सीटों में प्रवेश होगा। आइआइटी भिलाई में कुल छह ब्रांच है। इनमें यूजी की 243 सीटें हैं। इसी तरह एनआइटी में यूजी के 12 ब्रांच में 1,159, ट्रिपलआइटी के तीन ब्रांच में 180 सीटें हैं। आइआइटी में एडमिशन आल इंडिया रैंक के आधार पर होती है। इनमें 10 प्रतिशत सीटें ईडब्ल्यूएस, 27 प्रतिशत ओबीसी, 15 प्रतिशत एसी और 7.5 प्रतिशत एसटी छात्रों के लिए आरक्षित हैं।

NIT में 50 प्रतिशत सीटें आल इंडिया कोटा और 50 प्रतिशत सीटें स्टेट कोटा के लिए आरक्षित है। सभी कैटेगरी में पांच प्रतिशत सीटें पीडब्ल्यूडी और 30 प्रतिशत गर्ल्स कोटा के लिए आरक्षित है। इसी तरह ट्रिपलआइटी में 35 प्रतिशत सीटें आल इंडिया कोटा, 50 प्रतिशत सीटें स्टेट कोटा और 15 प्रतिशत एनटीपीसी कोटा के आरक्षित है।

जोसा में शामिल होने वाले देशभर के संस्थान
नाम शामिल सीटें
IIT 23 17740
NIT 32 24229
IIIT 26 8546
GFTI 40 9402
कुल शामिल संस्थान- 121, सीटें- 59,917

बलौदाबाजार हिंसा भाजपा सरकार की नाकामी – भूपेश बघेल

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है, अपने आस पास की खबरें हमें भेज सकते है